Friday, January 27, 2023
HomeHealthसर्दियों के दिनों में नाश्ते पर खाएं गर्मागर्म आलू लच्छा पराठा, यहां...

सर्दियों के दिनों में नाश्ते पर खाएं गर्मागर्म आलू लच्छा पराठा, यहां जानिंए बनाने का तरीका

नई दिल्ली: सर्दियों की शुरूआत होते ही जहां लोग रजाई के अंदर दबे रहना पसंद करते है तो वहीं खाने में भी तीखा चटपटा गर्मागार्म नाश्ता करना लोग काफी पसंद करते है। चौपाटी में भी आपेने देखा होगा कि गर्म चटपटा खाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है। यदि आप भी कुछ ऐसी स्वादिष्ट व्यजंन खाने के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए लाए है नाश्ते पर खाने के लिए ऐसा पराठा जिसे खाने के बाद आपका मन भी बार बार ललचाएगा। अक्सर घर पर लच्छा पराठा बनाते हुए उसमें वह स्वाद और लेयरर्स नहीं बन पाती जिसका आनंद आप ढाबों पर उठाते हैं। तो आइए आज हम आपको ढाबे पर मिलने वाले आलू लच्छा पराठे बाने की खास रेसिपि के बारे में बता रहे है जिसको खाने के बाद से आप  ढाबे के स्वाद को भूल जाएंगे। पहले जान लिजिए इसे बनाने में लगने वाले समान के बारे में…

आवश्यक सामग्री

1 कप-गेंहू का आटा

1 कप -मैदा

1 चम्मच -चीनी

दो बड़े चम्मच घी आटा गूंथने के लिए बाकी जरूरत अनुसार पराठा सेंकने के लिए

3 चम्मच- साबूत धनिया

½ चम्मच-अजवाइन

1 चम्मच-जीरा

½ चम्मच -काली मिर्च साबूत

आलू   6 मीडियम

प्याज   1

2 से 3 -बारीक कटी हुई हरी मिर्च

आधा कप -धनिया पत्ती और पालक के पत्ते बारीक कटे हुए

1 चम्मच -अनारदाना

1 चम्मच -आमचूर

बनाने का तरीका

सबसे पहले परात में आटा और मैदा को लेकर मिला लें। फिर इसमें चीनी डालकर मिलाएं। इसके बाद थोड़-थोड़ा पानी डालते हुए इसे न ज्यादा सॉफ्ट और न ही ज्यादा टाइट आटा गूंथ लें। आखिर में आटे में दो चम्मच घी डालकर अच्छी तरह मिला गूंथकर 15 मिनट ढककर रख दें।

मसाला बनाएं दरदरा

अब साबूत धनिया, जीरा, काली मिर्च, अजवाइन को एक पैन में रखकर सेक लें। फिर इन सबको दरदरा पीस लें। फिर आलू को उबालें। उबले आलू को ठंडा होने के बाद छील लें। फिर इन आलूओं में दरदरा किया मसाला आधा डाल लें। कुछ मसाला बचाकर रख लें। इसमें हरी मिर्च, आमचूर, पालक, धनिया पत्ती डालकर उसे अच्छी तरह मिला कर रख दें।

आटे के दो बराबर हिस्से करने हैं

अब गूंथे हुए आटे को दो बराबर हिस्सों में बांट लें। दोनों को बारी-बारी से चकोर शेप में बेल लें। जरूरत पड़ने पर सूखा आटा ले सकते हैं। बेलने के बाद उसके पूरे हिस्से में घी लगा लें। यहां ध्यान रखे इस समय सूखे आटा का प्रयोग नहीं करना है। अब बिले हुए आटे को दोनों तरफ से रॉल बना लें। रॉल के साइड को हाथ से अंदर कर दें। इससे आटा वेस्ट नहीं होगा। इसके बाद उन रॉल का चाकू की मदद से छोटे-छोटे आकार की लोई में काट लें।

दो लोई से तैयार करें एक लच्छा पराठा

दो लोई से एक लच्छा पराठा तैयार होगा। पहले एक लोई को लें उसे हाथ से दबाएं फिर उसे बेल लें। फिर इसमें आलू की स्टफिंग भरकर दूसरी लोई बेलकर इसके ऊपर रखकर इस पर एक-दो बार बेलन फेर दें। इसके ऊपर से दरदरा मसाला डाल लें। चिपकने पर मामूली सा सूखा आटे का इस्तेमाल कर लें। आलू भरते हुए उसके कोनों पर अधिक आलू न रखें। आलू पर थोड़ा सा सूख आटा डाल लें। फिर इसे तवे या पैन पर सेक। पहले आंच तेज रखें। एक तरफ से सिकने के बाद पलटकर घी लगाए। जितना घी लगाएंगे उतने ही इसकी परत या लच्छे अलग निकलकर आएंगे। घी लगाने के बाद आंच को धीरे कर लें। दोनों तरफ से पराठा को अच्छे से सेक लें। फिर हल्का ठंडा होने पर क्रश करके खाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments