dhaniya pani ke fayde
dhaniya pani ke fayde

Health Tips: धनिया भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक आम मसाला है। धनिया लगभग हर तरह से उपयोग में आ सकता है। धनिया के पत्तों की चटनी, सूखे धनिया का मसाले के रूप में प्रयोग से लेकर धनिया पत्तियों से सब्जी की गार्निश तक धनिया का स्वाद और उसकी खुशबू किसी भी चीज की रौनक और बढ़ देती है। वही धनिया औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। सेहतमंद रहने के लिए रोजाना हरा धनिया या धनिया के बीजों का सेवन करन बहुत फायदेमंद साबित होता है।

आइए जानते हैं धनिये के सेवन का सही तरीका और इससे होने वाले फायदे

वजन कम करना

अगर आप भी पतले दिखना चाहते है और अपने वजन को नियंत्रण में रखना चाहते है तो धनिया के पानी को डाइट में शामिल करें। धनिया का पानी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज कर शरीर में जमा फैट जल्द से जल्द कम करने में मदद करता है।

थायराइड से दिलाता है निजात

सुबह खाली पेट धनिया के पानी का सेवन थायराइड की कमी या अधिकता दोनों में ही फायदेमंद साबित होता है। धनिया में पाए जाने वाले विटामिन थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करते हैं।

इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत

धनिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
पाचन तंत्र को करता है मजबूत

रोजाना धनिया के पानी का सेवन करना शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत करता है। जिससे पेट में एसिडिटी का स्तर बढ़ने से रोकता है और पेट की सम्सयाओं जैसे पेट दर्द, गैस जैसी समस्याओं को दूर करता है।

बालों में लगाता है चार चांद

धनिया में विटामिन के, ए और सी की मात्रा भरपूर होती है। जो बालों को ताकत देते है। धनिया के पानी का सेवन बालों को मजबूत बनाने और उनकी ग्रोथ में मदद करता है।

Latest News