makhana sevan ke fayde
makhana sevan ke fayde

Health Tips: कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्ब्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मखाना वैसे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर कोई इसका सेवन सुबह में खाली पेट करना शुरू कर दें तो ये आपकी सेहत को और बेहतर बना सकता है। ये एक ऐसा ड्राईप्रूट है जिसे सिर्फ सेहत के मामले में ही नहीं बल्कि स्वाद के मामले में भी लाजावाब माना गया है।

मखाने में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है और ये ग्लूटन फ्री भी होता है। मखाने में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। मखाने में हेल्दी फैट, फॉस्फोरस, विटामिंस और कैलोरी भी भरपूर मात्रा में मिलता है। ऐसे में सुबह 4-5 खाली पेट मखाना खाना आपकी स्वस्थ को और बहेतर बनाता है। आइए जानते है मखाने के सेवन का सही तारीका और इससे होने वाले फायदें।

मखाना बनाए हड्डियां मजबूत

सुबह में खाली पेट 4-5 मखाने खाने से आपकी हड्डियां मजबूत बनाती है। मखाने में कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों तो ताकत पहुंचाने में मददगार साबित होता है। वही इसके सेवन से गठिया रोग में भी राहत मिलती है।

वजन कम करने में करें मदद

सुबह खाली पेट मखाना खाने से पेट भरा हुआ रहता है, जिससे भूख कम लगती है और आप बार-बार खाने से बचते हैं। इसके चलते आप अपना वजन नियंत्रण में रख सकते है। वही मखाना खाने से आप एनर्जेटिक भी रहते हैं।

दिल का ख्याल रखता है मखाना

एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होने के कारण ये हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है। दिल से जोड़ी समस्याओं में मखाने का सेवन फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ये ब्लाड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।

ब्लड शुगर को रखे कंट्रोल में

डायबिटीज के मरीजों के लिए मखाना एक रामबाण इलाज है। रोजाना मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

स्किन को देता है चमक

मखाने में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो आपके चेहरे पर ग्लोन लाते है। इसके साथ ही एंटी एजिंग गुण होने के कारण ये आपको उम्र से पहले बुढ़ा नहीं होने देता है।

Latest News