livar health tips
livar

Liver Remedies: हमारे शरीर में यू  तो कई ऑर्गन होते हैं, लेकिन लीवर को सबसे महत्वपूर्ण माना गया है। अगर लीवर स्वस्थ नहीं है, तो समझ लीजिए आप भी स्वस्थ नहीं है। पेट में दायीं ओर रिब के बीच में पाया जाने वाला लीवर सिर्फ एक ऑर्गन नहीं है, बल्कि यह शरीर में खाना पचाने, बॉडी को डिटॉक्स करने और ब्लड सर्कुलेशन को बनाएं रखने जैसे महत्वपूर्ण काम करता है।

यदि आपको कई तरह की बीमारियों ने घेर लिया है, तो इसका एक कारण लीवर का अस्वस्थ होेना भी हो सकता है।आजकल जिस तरह की हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान है, उससे लीवर से संबंधित परेशानियों का होना बहुत हद तक संभव होता है।आज हम आपको बताएंगे की लीवर से जुड़ी किस तरह की परेशानियों का आपको सामना करना पड़ सकता है और कुछ उपाय करके आप उनसे काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

लीवर में हो सकती हैं ये परेशानियां

पीलिया
यदि आपका शरीर, आंखें, नाखून आदि पीले दिखाई दे रहे हैं तो समझ जाइए आप पीलिया रोग से ग्रस्त हो चुके हैं। यह लीवर से जुड़ी बीमारी होती है। दरअसल यह बीमारी रक्त और कोशिकाओं में पीला रंगद्रव बढ़ जाने से होती है। नवजात बच्चों में यह बीमारी ज्यादा देखने को मिलती है।

लीवर में स्वेलिंग
जब लीवर में फैट बढ़ने लगता है, तो उसका आकार भी बढ़ जाता है। यह बीमारी अधिक मात्रा में जंक फूड या तला खाना खाने से भी हो सकती है।

हेपेटाइटिस
जब लीवर में किसी वायरस का प्रभाव पड़ता है तो हेपेटाइटिस जैसी बीमारी हो जाती है। इसका तुरंत इलाज करना चाहिए। यह जानलेवा भी हो सकता है।

लीवर कैंसर

लीवर के कई तरह के कैंसर होते हैं। जिनमें हेपेटोसेलुलर कार्सिनोमा सबसे प्रमुख लीवर कैंसर है। जब लीवर में कैंसर का टिश्यू बन जाता है तब इस तरह की बीमारी होती है।

लीवर सिरोसिस
जब लीवर सिकुड़ने लगता है तो इसे लीवर सिरोसिस कहते हैं। जब शरीर में हेपेटाइटिस बी और सी की कमी हो जाती है तब यह बीमारी हो सकती है। यदि आप ज्यादा जंक फूड खाते हैं या शराब पीते हैं तब भी आपको यह तकलीफ हो सकती है।

लीवर की समस्याओं से ऐसे बचें

खूब पानी पिएं
लीवर में किसी तरह की तकलीफ न हो इसके लिए ज्यादा से ज्याद पानी पिएं। कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीने की आदत डालें। पानी भी एक औषधी के रूप में काम करता है।

ग्वारपाठा यानि एलोवेरा
जो लोग एलोवेरा का सेवन करते हैं वे कई तरह की बिमारियों से वैसे भी बचे रहते हैं। खासकर लीवर संबंधी परेशानियों के लिए तो ऐलोवेरा का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें हाइड्रटिंग गुण पाए जाते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। इससे आपका लीवर स्वस्थ रहेगा।

हल्दी बड़ी गुणकारी
शरीर की बाहरी चोट हो या अंदरूनी, हल्दी का सेवन बताया जाता है। यह लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। रात को एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पीने से न सिर्फ नींद अच्छी आती है बल्कि लीवर से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

आंवला
आंखों की रोशनी बढ़ानी हो या शरीर में विटामिन सी की मात्रा दोनों में ही आंवले का उपयोग लाजवाब रहता है। यह और भी कई समस्याओं में फायदा करता है। इसके नियमित सेवन से लीवर सुचारू रूप से काम करता है।

लहसुन
यदि आप भोजन में लहसुन का उपयोग करते हैं तो आप लीवर से जुड़ी कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं। यह लीवर के एंजाइम्स को सक्रिय करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।
इन्हे अपनाने से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।

Latest News