Home Health Methi Papdi: नए साल पर बनाएं ये खास रेसिपी, सभी को खूब...

Methi Papdi: नए साल पर बनाएं ये खास रेसिपी, सभी को खूब आएगी पसंद!

Methi Papdi Ingredients 
Methi Papdi Ingredients 

Methi Papdi Recipe: नए साल के खास दिल पर लोग तरह तरह की रेसिपि बनाते है जिससे साल में आने वाला हर दिन स्पेशल बने। इसी तरह से नए साल के खास अवसर पर यदि आप अपने घर के मेहमानों के लिए कुछ चटपटा स्पेशल बनाने के बारे में सोच रहे है तो हम आपके सामने ला रहे है गुजरात की सबसे ज्यदा पसद की जाने वाली चटपटी मेथी पापड़ी जो हेल्दी होने के साथ काफी स्वादिष्ट होती है। आइए मेथी पापड़ी बनाने की विधि बताते हैं।

Methi Papdi Ingredients 

एक बड़ा चम्मच- कसूरी मेथी

150 ग्राम- मेदा

200 ग्राम- बेसन

5 से 6- हरी मिर्च

1/4 चम्मच- मीठा सोडा

नमक- स्वादानुसार

एक छोटा चम्मच अजवाइन

Methi Papdi Recipe 

सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें, इसमें मैदा और बेसन डालकर उपर थोड़ा नमक, मेथी और अजवाइन डाल दें। इसके बाद इसमें हल्का सा तेल और सोडा मिला दें। अब सभी को अच्छे से मिक्स करते हुए आंटा गूंथ लें। आप चाहें तो स्वाद के लिए हरा धनिया, अदरक और हरी मिर्च को बारीक काटकर आप इन समाग्री के मिक्स करके आटा में मिलाकर गूंथ सकते हैं। इसे 10 मिनट के लिए ढ़क्कर छोड़ दें।

पापड़ी बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर कढ़ाही रखें। इसमें पूड़ी तलने जितना तेल गर्म कर लें। अब आटे की लोईयां बनाएं और फिर पूड़ी बेल लें। इसके बाद गर्म तेल में पूड़ियां डालकर छान लें। ध्यान रहे आपको इसे गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करना है। इस तरह से मेथी की पापड़ी तैयार हो जाएंगी। आप इसे किसी भी तरह से खा सकते हैं। हरी चटनी या चाय के साथ इसे खाने का मजा दुगना बढ़ सकता है।