skin tips
skin tips

Beauty Tips in Hindi: दौड़ती भागती जिन्दगी, प्रदूषण, और थकान के कारण हम अपने बालों का और अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख पाते है। जिस कारण से हमारे बाल और हमारी त्वचा दोनों की बेजान हो गए है। लेकिन आप एक सब्जी की मदद से घर बैठे इन में वापस से जान ला सकते है। जी हां आलू की मदद से आप अपनी त्वचा और बालों की खोई हुई चमक दुबारा से वापस पा सकते है।

आलू और इसके छिलकों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। इसमें विटामिन बी-6, विटामिन बी, और विटामिन सी, के साथ साथ मैग्नीशियम, फोलेट, और फास्फोरस काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते है। आइए जानते है कि कैसे आलू के इस्तेमाल से आप बालों और त्वचा में जान डाल सकती है।

बालों के लिए आलू के फायदें

आलू का छिलका

आलू के छिलके से बना हेयर पैक बालों में लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं। इसके साथ ही आलू का रस रूसी और झड़ते बालों की समस्या को भी दूर कर देता है।

बालों के लिए आलू के रस

आलू का रस बेजान बालों में जान डालने के लिए काफी है। ये बालों में शाइन लाने के साथ-साथ उनको जड़ों से मजबूत बनते हैं।

आलू के रस का इस्तेमाल करने के लिए दो आलू ले और उसका रस निकाल लें। अब इसमें 1 चम्मकच शहद, 1 अंडे की सफेद जर्दी मिलाएं। इस मिश्रण को मिक्स करके बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा कर 1 घंटा रहने दें। अब बालों को पानी से धो लें। एक दो महीने में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

त्वचा के लिए आलू के फायदे

आलू का रस त्वचा से कालेपन और धाग धबों को दूर करने में मददगारी है। एक आलू का रस निकालकर आप उसे अपने चेहरे पर लगा लें, 5 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

आलू से मिलेगा गोरापन

आलू को छीलकर उसका रस निकाल लें। इस रस में दो चम्म च कच्चां दूध मिलाकर अच्छी तरह मिक्स‍ करके कॉटन की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगा लें। अब 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताेह में तीन बार इसे चेहरे पर लगाए।

Latest News