Friday, January 27, 2023
HomeHealthSide Effect of Rusk: चाय पीते वक्त इस बात का रखें ध्यान,...

Side Effect of Rusk: चाय पीते वक्त इस बात का रखें ध्यान, नहीं तो होगा ऐसा नुकसान कि चकरा जाएगा दिमाग

नई दिल्लीः Side Effect Of Rusk: भारतीयों लोगों के लिए चाय एक एहसास है, चाय एक प्रेम है. भारत के हर घर में सुबह की शुरुआत चाय की चुस्की से की जाती है. सुबह हो या शाम हर भारतीय को चाय चाहिए ही चाहिए, और इसी चाय की चुस्की के साथ सुबह शाम लोग रस्क भी ले लिया करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं चाय के साथ रस्क लेना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक है. चाय की चुस्की के साथ रस्क खाना तो आपको बहुत ही पसंद आता होगा लेकिन शायद आप यह बात नहीं जानते होंगे इस रस्क में मौजूदा चीज़े आपको कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं.

आपको बता दें एक हेल्थ पैंट्री की संस्थापक, न्यूट्रिशनिस्ट एंड डायबिटीज एजुकेटर खुशबू जैन टिब्रेवाला ने बताया कि को रस्क आप बड़े ही मजे लेकर मौज से खाते है उस रस्क में मौजूदा चीज़े जैसे सस्ती चीनी, सस्ता रिफाइंड ऑयल, सस्ता आटा, अतिरिक्त ग्लूटेन और कुछ अन्य खाद्य योजक आपकी बॉडी और हेल्थ के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है.

इसे खाने से आप बीमार पड़ सकते है और आप बहुत सारी बीमारियों का शिकार हो सकते है. चलिए विस्तार से आपको बताते है कि अगर आप चाय के साथ रस्क लेंगे तो आपको क्या-क्या परेशानियां हो सकती है.

कौनसी बीमारी हो सकती है

अगर आप भी चाय के शौकीन है और चाय के साथ कुछ हल्का फुल्का खाने के लिए रस्क खा रहे है तो आपको चाय और रस्क साथ में लेने से आपकी ब्लड शुगर बढ़ सकती है जिससे आपको बॉडी के सूजन भी हो सकती है. साथ ही इसके इसमें खराब (सस्ता) आटा,चीनी, तेल इस्तिमाल होने के कारण इसको खाने से आपकी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर पढ़ता है, हार्मोनल स्वास्थ्य को प्रभावित भी करता है. और इसको खाने से आपका शरीर भरी और सुस्त पड़ जाता है.

एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट्स की माने तो एक्सपर्ट का कहना है इसमें जो भी इंग्रीडेंट इस्तीमाल होते है वो सेहत ले लिए अच्छे नहीं होते, क्योंकि रस्क बनाने वाली कंपनियां आटा, तेल चीनी आदि इंग्रीडेंट सस्ते वाले इस्तेमाल करते है जिसका सीधा असर लोगों की सेहत पर पढ़ता है. जिसके कारण एक्सपर्ट का कहना ये है की चाय के साथ खाने वाले रस्क का सेवन आप न करें.

अगर आप भी चाय के साथ रस्क ले रहे है तो चाय के साथ रस्क लेना बंद करें नहीं तो इसका सीधा असर आपकी बॉडी और हेल्थ पर पढ़ skta है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments