Friday, February 3, 2023
HomeHealthसर्दियों के सीजन में अजवाइन तेल के चमत्कारी फायदे लोगों का दिल...

सर्दियों के सीजन में अजवाइन तेल के चमत्कारी फायदे लोगों का दिल कर रहे खुश, जानिए जरूरी बातें

नई दिल्ली: क्या आप सभी जानते है की आपके किचन में एक ऐसा मसाला मौजूद है जिससे आप कई बीमारियां दूर कर सकते है. हम किचन में रखे एक ऐसे मसाले की बात कर रहे है जिसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर भी बताते है. हम बात कर रखे है अजवायन की वहीं अजवाइन जो सर्दी के मौसम में गर्मी का एहसास दिलवाती है. लेकिन क्या आप जानते है अजवाइन के क्या क्या फायदे है और आप इससे क्या क्या बीमारियां भागा सकते है अगर नहीं जानते तो इस खबर को पूरा पढ़ के अजवाइन के कई फायदे जान लीजिए.

अजवाइन के गुण

अजवाइन के बीजों में प्रोटीन, फैट, फाइबर, मिनरल्‍स, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, कैरोटीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो सकड़ों बीमारी दूर करते है जैसे की….

* अजवाइन तेल से करें मालिश

अगर आप को कंबल में रहने के बावजूद भी ज्यादा सर्दी लगती है और आपके पैर ठंडे रहते हैं तो अजवाइन का तेल इस्तेमाल करने से यानी अजवाइन के तेल से पैरों पर मालिश करने से आपकी बॉडी और पैर दोनों गर्म रहेंगे, और साथ ही ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां और उसके बच्चे की इस तेल से मालिश की जाए तो हानिकारक बैक्टीरिया के संक्रमण से भी बचाव होता है.

* अजवाइन का पानी पीने से कम होता है वजन

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तमाम अंग्रेजी दवाइयां खा कर थक चुके हैं तो आयुर्वेदिक डॉक्टर भी आपको यही सलाह देंगे की वजन कम करने के लिए आप एक चम्मच अजवाइन को रात में पानी भरे ग्लास में रख दें, सुबह इसे छानकर पी लें. इससे आपका वजन कम होगा और आपका शरीर सुस्त होने के बजाए तंदुरुस्त रहेगा.

* अजवाइन का बनाएं काढ़ा

अगर आप का पेट आए दिन गड़बड़ करता रहता है तो अजवाइन का काढ़ा आपके लिए फायदेमंद होगा. यह आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है. एक चम्मच अजवाइन के दाने को एक चम्मच हल्दी के साथ मिलाकर आधा लीटर पानी में पकाएं, इसमें नींबू का रस और थोड़ा नमक मिला दें, पकने के बाद इसमें थोड़ा शहद भी मिलाएं और आपका काढ़ा तैयार. अगर आप पेट की समस्याओं के लिए छोटे बच्चे को देना चाहते हैं तो अजवाइन में गुड़ मिलाकर दे सकते हैं.

* अजवाइन के धुएं का बड़ा फायदा

कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो ऐसे में सर्दी जुखाम होना लाजमी है जुखाम को फटाफट से गायब करना अब बेहद ही आसान है. तवे पर 4 से 5 चम्मच अजवाइन भुने और इसमें दो से तीन चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें इसे भूनते वक्त जो धुआं निकलेगा उसे अपनी नाक से सुंघे इससे आपका जुखाम खत्म हो जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments