Saturday, February 4, 2023
HomeHealthTricks Clothes Washing: कपड़ों को धोते समय रखें इन खास बातों का...

Tricks Clothes Washing: कपड़ों को धोते समय रखें इन खास बातों का ध्यान, नहीं तो फेड होगा रंग

नई दिल्ली: आज के समय में लोग आपनी शान का बनाए रखने के लिए महंगे कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करते है।  लेकिन इन कपड़ों को धोना काफी मंहगा पड़ जाता है। क्योकि यदि आप इन्हे घर पर वॉश करते है तो इनके फेड होने का डर बना रहता है।  जिससे ना केवल कपड़ों की चमक जाती है बल्कि ड्रेस भी पुरानी लगने लगती है। इसलिए महंगे कपड़ों को धोते समय ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है। यदि आप अपने कपड़ों का चमक को बरकरार रखन चाहते है तो हम बता रहे है ये खास टिप्स जिसे अपनाने के बाद से अपने कपड़ों बिल्कुल नया जैसा रख सकते हैं

कपड़ों को धोते समय इन बातों का रखें ध्यान-

ज्यादा डिटर्जेंट यूज न करें-

अक्सर लोगों का सोच होती है कि ज्यादा डिटर्जेंट पाउडर डालने से कपड़े काफी साफ हो जाते है लेकिन इससे कपड़े साफ होने के साथ कलर फैड हो जाते है इसलिए कपड़े धोते समय ज्यादा डिटर्जेंट डालने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि डिटर्जेंट का ज्यादा इस्तेमाल करने से रंग फेड हो सकता है. इसलिए हमेशा कपड़े धोते समय सीमित मात्रा में डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें।

कपड़ों को सुखाते समय इस बात कर रखें ध्यान-

कपड़े धोने के बाद कई लोग कपड़ों को निचोड़ कर सीधे धूप में डाल देते हैं। लेकिन ऐसा करने पर कपड़ों का रंग उतर जाता है. इसलिए कपड़ों को धोने के बाद इन्हें निचोड़ने से बचें. इसके अलावा कपड़ों को हमेशा उल्टा करके ही धूप में सूखने के लिए डालें. ऐसा करने से कपड़ों का रंग फेड नहीं होता है।

गर्म पानी से न धोएं कपड़ें-

कपड़ें की गंदगी को साफ करने के लिए बहुत से लोग गर्म पानी का उपयोग करते हैं. जिससे कपड़े का रंग जल्दी उतर सकता है. इसलिए कपड़े धोने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें।

अधिक समय तक न भिगोएं कपड़े-

ज्यादा देर तक कपड़ों को डिटर्जेंट में भिगोएं रखने से भी कपड़ें का रंग छोड़ना शुरू कर देता हैं. इसके साथ ही कपड़ों में से बदबू आने लगती है.ऐसे में आधे घंटे से ज्यादा कपड़ों को पानी में न भिगोएं। इससे कपड़ों की चमक बरकरार रहती हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments