How to eat Fruits: स्वस्थ रहना है, तो नियमित रूप से फलों का सेवन बेहर जरूरी है। यह शरीर से कई तरह की बीमारियों को दूर करते हैं। फलों में मौजूद विटामिन, फाइबर, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे पोषक तत्व शरीर को हैल्दी बनाते हैं।

ये सारी बातें को सभी जानते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि किस फल का सेवन कब करना चाहिए।

गलत समय पर खाया हुआ फल आपको फायदा नहीं नुकसान करेगा। तो आज हम आपको यही बताएंगे कि कौनसा फल कब खाएं और शरीर को हैल्दी बनाएं।

सेब (Apple)
कहा जाता है ना ‘रोज एक सेब खाएं, डॉक्टर को दूर भगाएं।’ यह बात सही है लेकिन सेब किस समय खाना चाहिए यह भी जानना जरूरी है। सेब का सेवन हमेशा सुबह खाली पेट या नाश्ते में करना चाहिए।

सेब में मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम और एंटिऑक्सिडेंट्स आपको तभी फायदा देंगे।

फायदा
रोज एक सेब खाने से बहुत से फायदे होते हैं। जैसे- पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। जिनको एनीमिया की शिकायत रहती है वो भी दूर होती है। साथ ही बॉडी में कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

नुकसान
एक सेब खाना पर्याप्त होता है। ज्यादा सेब खाने से लूज मोशन यानि दस्त की शिकायत हो सकती है। धीरे-धीरे आपका वजन भी बढ़ने लगेगा।

अंगूर (Grapes)
अंगूर में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन और ओमेगा-द फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों का फायदा तभी मिलता है जब अंगूर का सेवन सुबह या दोपहर में किया जाए।

यह कई तरह की बीमारियों को दूर करता है। दोपहर के बाद अंगूर का सेवन आपको बीमार बना सकता है।

फायदे
अंगूर आंखों को स्वस्थ रखता है। हड्डियों को मजबूत बनाता है और इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है यानि आपको कब्ज की शिकायत नहीं होती।

नुकसान
ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से आपको दस्त की शिकायत हो सकती है और साथ ही वनज भी बढ़ सकता है।

पपीता (Papaya)
कई लोग रात को पपीता का सेवन करते हैं, लेकिन यह गलत है। सुबह खाली पेट या नाश्ते में पपीता खाने से इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व आपको मिलते हैं। पपीता में विटामिन ए, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

फायदे
पपीता का सेवन सही समय पर करने से आपका वनज कम होगा, पाचन तंत्र ठीक रहेगा, स्किन ग्लो करने लगेगी इतना ही नहीं इसके सेवन से कैंसर जैसी बीमारी भी दूर रह सकती है।

नुकसान
यदि आपको किडनी में स्टोन की यानि पथरी की शिकायत है, तो आप पपीता का सेवन न करें। पपीता से एलर्जी हो तो भी आप इसका सेवन न करें।

केला (Banana)
केले में पोटेशियम, फाइबर, आयरन और मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह कई बीमारियों को दूर करता है। केले का सेवन सुबह खाली पेट न करें। इसे नाश्ते के बाद ही खाएं। रात में भी केले का सेवन न करें।

फायदा
नियमित रूप से केले का सेवन करने से आपके शरीर में एनर्जी का संचार होता है, स्किन पर भी ग्लो आने लगता है साथ ही यह हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाता है।

नुकसान
ज्यादा मात्रा में केले का सेवन करने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है। इससे वजन भी बढ़ता है।

अनार (pomegranates)
अनार के सेवन से मिलने वाले फायदों की तो गिनती ही नहीं है। यह न जाने कितनी बीमारियों को दूर करता है। अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर, जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और ओमेगा-6 फैटी एसिड तभी फायदेमंद होते हैं जब अनार को सुबह नाश्ते में खाया जाए।

फायदा
अनार हार्ट को हैल्दी रखता है, शरीर में खून की कमी को दूर करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है।

नुकसान
यदि आपको खांसी की शिकायत है, तो ऐसे में आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है उन्हें भी अनार का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

कीवी (Kiwi)
कीवी भी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद फल माना जाता है। यदि आप इसका सेवन सुबह या दोपहर में करने हैं, तो यह आपके शरीर से कई बीमारियों को दूर कर सकता है।

कीवी में विटामिनए, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर पोषक तत्व पाए जाते हैं।

फायदा
कीवी खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, शुगर भी नियंत्रित रहती है और इससे आंखें भी स्वस्थ रहती है।

नुकसान
यदि आपको किडनी स्टोन की प्रॉब्लम है, तो आप कीवी का सेवन न करें। ज्यादा मात्रा में कीवी खाने से उल्टी व दस्त की समस्या हो सकती है।

तरबूज (Watermelon)
तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है इसलिए इसे गर्मियों के मौसम में खाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। तरबूज को दोपहर के समय ही खाएं।

रात में इसका सेवन कभी नहीं करना चाहिए।

फायदे
तरबूज आंखों को स्वस्थ रखता है, इससे कब्ज नहीं होती और यह हार्ट के लिए फायदेमंद रहता है।

नुकसान
ज्यादा मात्रा में तरबूज खाने से पेट दर्द हो सकता है और शुगर लेवल भी बढ़ सकता है।

Latest News