Friday, January 27, 2023
HomeHealthWhite Spot on Nails: नाखून के ये निशान देतें है आपकी किस्मत...

White Spot on Nails: नाखून के ये निशान देतें है आपकी किस्मत के ये बड़ें संकेत,जानें क्या कहता है सामुद्रिक शास्त्र

नई दिल्ली: हमारे हिंदू धर्म में बच्चे के पैदा होते ही जन्मपत्री बनवाना शुरू हो जाता है इसके पीछे गणितीय विज्ञान होता है, जो नक्षत्रों की गणना करके लोगों के भविष्य के बारे में बताते हैं। इसी तरह से सामुद्रिक विज्ञान भी है जिसमें हाथ की रेखाओं से या शरीर में स्थित चिन्हों को देख कर भविष्य के बारे में बताते हैं।  सामुद्रिक विज्ञान में ही नाखून पर स्थित निशान को भी देख कर भाग्य और भविष्य के बारे में बताते हैं। आपने देखा होगा कई लोगों के नाखून पर भी सफेद धब्बे होते हैं आखिर ये धब्बे क्या इशारा करते हैं जाने इस आर्टिकल में।

सामुद्रिक शास्त्र की माने तो जानकार बताते हैं कि यदि किसी जातक के नाखून पर सफेद निशान या धब्बा है तो वह उसके भविष्य के शुभ-अशुभ फलों का सूचक हो सकता है। यदि इन पर भरोसा करें तो कुछ लोगों के लिए ये निशान काफी शुभ फलदाई होते हैं जबकि कुछ लोगों के लिए ये निशान अशुभ भी हो सकते हैं। इतना ही नही इन धब्बों के अलग-अलग उगलियों पर होने का भी अलग-अलग महत्व होता है। आइये आगे जानते हैं नाखून पर पड़ने वाले ये सफदे धब्बे क्या इशारा करते हैं।

हाथ की उंगलियों पर सफेद धब्बों के शुभ-अशुभ संकेत

अंगूठे के नाखून: ज्योतिष शास्त्र में हाथ के अंगूठे के नाखून पर होने वाला सफेद धब्बा शुभ माना गया है। ऐसे लोग रिश्‍ते निभाने में अव्वल होते हैं।

तर्जनी के नाखून: तर्जनी के नाखून पर सफेद दाग या धब्बा काफी शुभ माना जाता है। ऐसे जातक व्‍यापार में ज़बरदस्त लाभ कमाने की क्षमता रखते हैं, और सुखी जीवन व्यतीत करते हैं।

मध्यमा अंगुली के नाखून: यदि किसी के मध्यमा उंगली के नाखून पर सफेद धब्बा होता है तो ऐसा व्यक्ति जीवन में यात्राएं काफी करता है, और ऐसे व्यक्ति को ऐसे निशान का लभदायक फल मिलता है।

अनामिका अंगुली के नाखून: यदि किसी जातक के अनामिका उंगली या रिंग फिंगर के नाखून पर सफेद निशान या धब्बा है तो यह निशान संकेत होता है जातक के सुख सुविधा भरी ज़िंदगी मिलने का।

कनिष्ठा अगुली के नाखून: यदि किसी के कनिष्ठा यानी हाथ की सबसे छोटी अंगुली के नाखून पर सफेद रंग का निशान या धब्बा होता है तो यह संकेत माना जाता है व्‍यक्ति को करियर में बड़ी सफलता मिलने का।

इन दाग या धब्बों के अलावा सामुद्रिक शास्त्र में उंगली के रंग और बनावट का भी महत्व बताया गया है। यदि किसी व्यक्ति के हाथ के नाखून गुलाबी एवं चिकने  व कोमल हैं तो उनका जीवन बहुत ही सुख-समृद्धि और सफलतम माना जाता है। नाखून की ऐसी बानवट शुभ फलदाई माना गया है। इसके विपरीत पतले, कमजोर, खुरदुरे नाखूनों को शुभ नहीं माना जाता है। इसके अलावा कई लोग लंबे नाखून रखते हैं पर ऐसे नाखून भी अशुभ माने जाते हैं। ऐसे नाखून रखने वाले क्रूर स्वभाव के साथ आक्रमक होते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments