फेसबुक दे रही है 50 लाख रूपए, इन तरीकों से शुरू करें अपना बिजनेस
facebook startup business

दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook अपने नए प्लान के मुताबिक आपको अपने बिजनेस में भी सपोर्ट करने के लिए आर्थिक मदद देने को तैयार है। फेसबुक आपको मदद के तौर पर 50 लाख रुपए (80 हजार डॉलर) तक दे सकती है। आपको बता दें कि फेसबुक ने यह शुरुआत स्टार्टअप बिजनेस को ध्यान में रखकर 2 साल पहले की थी। फेसबुक ने अपने इस प्रोग्राम एफबी-स्‍टार्ट से जारी किया है। यह दुनिया भर के स्टार्टअप को फंड देता है। भारत में फेसबुक अब तक कई स्टार्टअप्स को 135 करोड़ रुपए (20 मिलियन डॉलर) की मदद दे चुका है। ऐसे में आप भी फेसबुक को अपना बिजनेस आइडिया बताकर आर्थिक मदद ले सकते है।

 देखें यहाँ : आखिर 2000 के नोट में लगी है GPS माइक्रो चिप? कैसे कर रही काम

यदि आप अपना मोबाइल या वेब स्‍टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो अपना आयडिया और डीटेल्ड प्लान fbstartpartners@fb.com पर भेजें। इसकी कुछ शर्तें भी हैं जैसे कि आपका बिजनेस अपने देश में कानूनी रूप से सही हो। यदि बिजनेस को रजिस्ट्रेशन की जरूरत है तो है तो उसें अपने देश के कानून के मुताबिक करवाएं। इसके अलावा अपनी एप्लीकेशन में आपको अपने ऑर्गनाइजेशन के बारे में जारी जानकारी बताने के साथ ही अपनी कोर टीम के सभी सदस्यों की जानकारी भी देनी होगी। एकबार आर्थिक मदद के लिए एप्लाई करने दो हफ्ते के भीतर फेसबुक टीम आपको जवाब देगी।

देखें वीडियो  : बिग बोस विजेता  उर्वशी न का ,इंटीमेट सीन उड़ा देगा आपके होश,

यदि आपका भेजा गया स्टार्टअप प्लान फेसबुक को पसंद आया तो वो शुरू में आपको टूल्‍स और सर्विसेज का फ्री पैकेज देगी जिसकी कीमत 80 हजार डॉलर तक हो सकती है। वो आपको सर्विसेज के तौर पर प्रोडेक्‍ट मैनेजर्स, इंजीनियर्स, ऑनलाइन ऑपरेशन्‍स और पार्टनरशिप, इवेंट्स के माध्‍यम से सपोर्ट, वेबिनार्स, ईमेल और स्‍टार्ट-अप्‍स कॉम्‍युनिटी से मुलाकात करवा सकती है।

आईआईटी रूड़की पास अमनजोत मल्‍होत्रा और पूर्व पेटीएम इंजीनियर गौरव सैनी द्वारा शुरू किए स्‍टार्ट-अप पार्टिको फेसबुक ने एफबी स्‍टार्ट प्रोग्राम के तहत पैसा दिया है। इसके अलावा बंगलुरू बेस्‍ड फ्लिकसप कंटेंट डिस्‍कवरी सोशल नेटवर्क को भी फेसबुक ने पैसा दिया है। भारत के फैशन ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म काउटलूट को भी 40 हजार डॉलर फंड फेसबुक दे चुकी है। प्रेगनेंसी और बेबीकेयर मोबाइल एप हीलओफार्इ को भी फेसबुक ने 40 हजार डॉलर के क्रेडिट के अलावा फ्री टूल्‍स और सर्विसेज मुहैया कराई है। इनके अलावा फेसबुक ने वीडियोवाइब स्‍टार्ट-अप को भी फंड दिया है।

Latest News