2000 Rupee Note:  सरकार ने आखिर कार घोषणा कर ही दी है कि अब 2,000 रुपये का नोट को चलन से बाहर हो गया है. सरकार का कहना है कि वो 30 सितंबर तक नोट को या तो जमा कर दे या फिर बदल लें. साफ़ तौर पर कह दिया है कि जिन लोगों के पास 2 हज़ार के नोट पड़े हैं वो फटाफट से बैंकों में जाकर 23 मई से नोट बदलवा भी सकेंगे और जमा भी कर सकेंगे. कई लोगों को लग रहा है कि ये बिलकुल नोटेबंदी जैसा है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. जी हाँ इस बार कहा गया है कि नोट बंद हुए है लेकिन इनका सर्कुलर जारी रहेगा. ये अमान्य नहीं है. साथ ही अगर आपके पास ये बहुत ही ज्यादा संख्या में हैं तो आप इसे अपने बैंक में जमा या नोट को चेंज करा सकते हैं.

एक व्यक्ति कितना रुपया बदलवा सकेगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आरबीआई ने इस बात को क्लियर नहीं बताया है कि लोग 2,000 रुपये के कितने नोट बैंकों में जमा कर सकते हैं. लेकिन कहा जा रह है कि लोग एक बार में 2 हज़ार के सिर्फ और सिर्फ 10 नोट ही बदले पाएंगे.

30 सितंबर के बाद

सरकार के तरफ से अभी ये तो नहीं बताया गया है कि समय सीमा समाप्त होने के बाद क्या होगा. बचे हुए पैसे नहीं लिए जाएंगे या फिर किस तरह कि कार्यवाही होगी. लेकिन कुछ खबरें आ रही है जिसमे कहा जा रहा है कि 30 सितंबर के बाद अगर लोगों के पास नोट मौजूद रहते हैं तो उन पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं होगी. ऐसे में आपको चिंता करना की जरूरत नहीं है.

सबसे ज्यादा मिलेगा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा

भारत वैसे भी धीरे धीरे डिजिटल पेमेंट के तरफ रुख कर रही है. सरकार का सबसे बड़ा मकसद यही है कि लोगों की निर्भरता नोट पर कम हो और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिले.