Saturday, February 4, 2023
HomeIndiaबैंक ने कर दी लोगों की मौज, अब बिना FD पर भी...

बैंक ने कर दी लोगों की मौज, अब बिना FD पर भी मिलेगी रकम

नई दिल्ली: बढ़ती मेहगाई को देख हर कोई परेशान है. दूध, सब्जी, फल, तेल इत्यादि हर चीज पर महंगाई है. महंगाई इतनी है कि इस महंगाई ने आम आदमी का जीना मुश्किल कर डाला है, लेकिन इसी बीच रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (Reserve Bank Of India) की तरफ़ से रेपो रेट में बढ़ोतरी की गई है. बढ़ाए गए रेपो रेट में लोगों को फिक्स डिपॉज़िट पर बैंक को ज़्यादा ब्याज देना पड़ रहा है.

महंगाई आसमान छू रही है हर चीज महंगी है तो लोगों को लोन स्कीम भी काफी महंगी मिल रही है जिसपर ज्यादा बयाज देना पढ़ रहा है. लेकिन अब आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है अब बैंक ने आपके लिए एक बेहतरीन सुविधा दी है. जो लोग फिक्स डिपॉज़िट (Fixed Deposit) में पैसे लगाकर अपने पैसे बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत महत्वपूर्ण है. विस्तार से आपको बताते है की कैसे आप फिक्स डिपोजिट में पैसे लगाकर आप आपने पैसे को बढ़ा सकते है.

कैसे बढ़ेंगे Fixed Deposit में पैसे

आपका खाता चाहे प्राइवेट बैंक (Private Bank) में हो या फिर सरकारी बैंक (Government Bank) में हो हर बैंक में आपके सुरक्षित पैसे की लिमिट रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा केवल 5 लाख तक ही सुरक्षित रखी जाती है. जिसके अंदर ब्याज और मूलधन दोनो लागू होते है.

आपको बता दें की कोई भी बैंक हो वो अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट ( Saving Account) करने वाले सभी खाता धारकों को हर महीने 7% का ब्याज देता है. लेकिन आपके खाते में काम से काम एक लाख रूपये से ज़्यादा रकम होनी चाहिए तभी आप बैंक द्वारा 7% इंट्रेस्ट ले पाएंगे.

भारत के एक बैंक ने फिक्स डिपोजिट स्कीम (Fixed Deposit Scheme) शुरू की है उस बैंक का नाम है स्मॉल फिनांस बैंक (Small Finance Bank) है. इस बैंक की स्कीम के द्वारा आप 366 दिनों के अंदर आपको फिक्स डिपोजिट पर ज्यादा ब्याज मिलेगा.

अगर आप 366 दिन के लिया फिक्स्ड डिपॉज़िट करेंगे तो आपको इस स्कीम के तहत ये बैंक ग्राहकों को 7.8% का ब्याज देगा. साथ ही साथ इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को अहम सुविधा भी दी जा रही है, वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम के तहत ब्याज 8.3% का दिया जाएगा. यानी अब आप Fixed Deposit कर के अच्छे पैसे बैंक से ले सकते है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments