Chia For Weight Loss: स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको गंभीर परिणाम भुगतने पर मजबूर कर सकती है। बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको मेहनत करने की वाकई जरुरत होती है, लेकिन मेहनत के साथ डाइट में बदलाव भी करना होगा। चिया बीज का सेवन करने से पौष्टिक तत्वों की कमी भी दूर हो जाएगी। इसके बीज का लगातार सेवन करने से मिनरल्स, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में पर्याप्त मात्रा में बन जाता है। चिया सीड्स को सुपरफूड में शामिल किया गया है। चिया बीज के फायदों की बात करें तो, यह कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का खजाना होता है। चिया बीज का नियमित सेवन करने कई फायदे हैं। इससे आप अपने शरीर का वजन आसानी से कम कर लेंगे। चिया ओमेगा- 3 फैटी एसिड के साथ मिनरल्स भी खूब होते हैं, जो हार्ट, ब्लड प्रेशर और कई सारी बीमारियों को दूर करता है। बीमारियों से बहकाव के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करता है चिया बीज।

चिया सीड्स के सेवन से होने वाले अनगिनत फायदे

1- वजन कम करने के लिए चिया बीज का कैसे करें सेवन: चिया बीज को सुपरफूड भी कहा जाता है। प्रचुर मात्रा में फाइबर होने से इसे पचने में खूब समय लगता है। इससे शरीर को यह प्रतीत होता है कि पेट अभी भरा हुआ है। आपका बार बार- बार खाने का मन नहीं करेगा। नाश्ते में ही चिया बीज का सेवन करने लगेंगे तो भोजन की ज्यादा जरुरत ही नहीं होगी और फैट को जमा भी नहीं होने देगा।

2- भरपूर मिनरल्स- चिया सीड्स खनिज तत्वों की खान है। शरीर के लिए बेहद जरूरी मिनरल्स इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ओमेगा-3, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम शरीर के लिए इम्युनिटी बूस्टर का भी काम करते हैं। चिया के बीजों का सेवन करने से शरीर में नमक की मात्रा कम और ज्यादा नहीं होती। इससे थायराइड की समस्या में भी निजात मिलती है। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं,उन्हें चिया बीज का नियमित सेवन करना चाहिए।

3- ओमेगा- 3 फैटी एसिड- आज के जमाने में सिर्फ हार्ट अटैक ही ऐसी बिमारी है, जो एक मिनट का भी वक्त नहीं देती। दिल की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को सबसे ज्यादा जरूरत होती है कोलेस्ट्रॉल कम करने और फैट जमा न होने देने वाली चीजों की। ऐसे लोगों को भी चिया सीड्स को नियमित कर देना चाहिए। चिया बीज में ओमेगा- 3 फैटी एसिड होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ऐसे में दिल की बीमारी नहीं होती।

4- एंटी-इंफ्लेमेटरी- चिया बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे शरीर के किसी भी हिस्से में आने वाली सूजन, दिल की बीमारियों का खतरा न के बराबर रहता है। डाइट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त भोजन करना चाहिए। चिया बीज के सेवन से कई प्रकार की बीमारियां होने से पहले ही खत्म हो जाती है।

5- इम्यूनिटी बूस्टर चिया बीज- चिया बीज में शरीर के बेहद जरुरी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह हमारे शरीर को इम्यून सिस्टम में फायदा पहुंचाते हैं। नियमित चिया बीज का सेवन बहुत सी बिमारियों से बचाता है। चिया के बीज का नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

चिया सीड्स का कैसे करें सेवन

चिया बीज को आप स्मूदी, ब्रेकफास्ट, डेजर्ट, ग्रेनोला बार और बेक्ड में खा सकते हैं। आप सुबह इन्हे पानी में भिगोकर भी पी सकते हैं। अच्छा नहीं लगने पर इसमें नींबू डालकर भी पी सकते हैं। खाली पेट चिया बीज खाने से बहुत फायदे मिलेंगे।

Latest News