CTET 2022: देश में शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए जरूरी शिक्षक पात्रता परीक्षा सर्टिफिकेट की वैधता ७ साल की अवधि से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है। इससे टीचिंग फील्ड में कॅरियर बनाने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

परीक्षा से जुड़े तथ्य
संबंधित राज्य सरकार/केन्द्र शासित प्रदेश उन आवेदकों के टैट सॢटफिकेट को पुन:सत्यापित या जारी करेंगे, जिनकी सात साल की अवधि पहले से खत्म हो चुकी है। एनसीटीई की ११ फरवरी, २०११ वाली गाइडलाइंस में बताया गया है कि टैट का संचालन राज्य सरकारों द्वारा किया जाएगा। भारत सरकार का यह निर्णय सभी सीटीईटी, बिहार टीईटी, यूपी टीईटी, महाराष्ट्री टीईटी, राजस्थान टीईटी समेत अन्य सभी राज्यों के शिक्षक पात्रता परीक्षाओं पर लागू होगा। सभी अभ्यर्थियों को नए प्रमाण पत्र जारी होंगे।

टीचिंग के लिए जरूरी है टैट
टी चर एलिजिबिलिटी टेस्ट स्कूलों में शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए जरूरी योग्यता में से एक है। पहले टैट पास सर्टिफिकेट की वैधता ७ साल के लिए थी। इसके अलावा परीक्षा पास कर चुके कैंडिडेट्स भी स्कोर में सुधार के लिए फिर से परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

CTET 2022 Latest Update

बिजनेस पर ऐसे बनाएं फोकस…
आ ज के प्रतिस्पर्धा के दौर में बिजनेस पर फोकस बनाए रखना मुश्किल है। हालांकि, यह नामुमकिन नहीं है। इसके लिए आपको प्रतिस्पर्धी की सफलता या विफलता से ज्यादा खुद पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपका प्रतिस्पर्धी अच्छा कर रहा है, तो उससे जलने के बजाय आपको उसके तरीकों से सीखना चाहिए। अगर आप सोचते हैं कि मार्केट में आपके लिए जगह नहीं है, तो आप गलत हैं। असल में, मार्केट में हर किसी के लिए अवसर होते हैं और आप भी बिजनेस जमा सकते हैं।

Latest News