वैसे तो पर्सनल ब्लॉगिंग का विकल्प अब तक उन महिलाओं तक सीमित था, जो घर के काम की जिम्मेदारी के साथ घर से ही कुछ न कुछ करने की सोच रही हों। लेकिन कोरोना महामारी में लोग अपने लिखने के शौक को न केवल दूर दूर तक फैला सकते हैं बल्कि इससे कमाई भी कर सकते हैं। अगर आप पर्सनल ब्लॉग लिखना शुरू कर रहे हैं तो आपको कई बातों की जानकारी होनी चाहिए। मुख्य रूप से आपको टेक्निकल ज्ञान होना चाहिए। जानें ऐसी ही जरूरी जानकारी के बारे में जिससे कि आप अपने पर्सनल ब्लॉग की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं।

ब्लॉग अकाउंट बनाएं
इंटरनेट पर कई साइट्स हैं, जहां आप अपना ब्लॉग अकाउंट खोल सकते हैं। यहां पेड और फ्री, दोनों तरह की वेबसाइट्स हंै, जहां से ब्लॉग राइटिंग स्टार्ट कर सकते हैं। सामान्य तौर पर पेड ब्लॉग अकाउंट को ज्यादा बेहतर माना जाता है।

प्रमोशन भी करें
पर्सनल ब्लॉग अकाउंट खुलने के बाद जरूरी है कि आपके शब्दों की पहुंच दूसरों तक हो। इसके लिए आप सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल बनाकर अपने ब्लॉग को यहां शेयर करें। जब यूजर बढ़ेंगे तो ब्लॉग के लिए अच्छा होगा।

गूगल एडसेंस अकाउंट जरूरी
आपका मकसद पर्सनल ब्लॉग से पैसा कमाना है तो आपको एडसेंस अकाउंट बनाना होगा। अपने ब्लॉग में एडसेंस की अनुमति देकर आप पैसा कमा सकते हैं। जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतने ही ज्यादा ऐड मिलेंगे, जिससे कमाई होगी।

कोई गलती न करें
पहली बार यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो इसके बारे में हर बात इंटरनेट से जान सकते हैं। इंटरनेट मार्केट में कई फ्री ब्लॉग की वेबसाइट्स हैं जैसे वर्डप्रेस, ब्लॉगर, ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम आदि जहां आप ब्लॉग अकाउंट बना सकते हैं। अकाउंट की आइडी-पासवर्ड याद रखें।

Latest News