Facebook Latest Update 2022: सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक हाल ही भारत में अपनी ‘कोविड-१९ अनाउंसमेंट’ का विस्तार कर रही है। इससे राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य विभागों को अपने समुदायों के साथ रोग से जुड़े जरूरी अपडेट को शेयर करने में मदद मिलेगी। अमरीका के बाद इस फीचर को लॉन्च करने में भारत दूसरा देश है।

33 राज्यों से साझेदारी
फेसबुक ने अपने अनाउंसमेंट में कहा है कि उसने 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ अपने अधिकार क्षेत्र से इस टूल को रोल आउट करने के लिए साझेदारी की है। यह समुदायों के लोगों को कोविड-19 और इसके टीकाकरण के प्रयासों से संबंधित अहम और हाल ही जारी हुए अपडेट को सभी तक पहुंचाने में मदद करेगा। ‘कोविड-19 अनाउंसमेंटÓ फीचर स्वास्थ्य विभागों को अपने स्थानीय समुदायों/ राज्य के अधिकार क्षेत्र में लोगों को समय पर वैक्सीन की जानकारी देने में सक्षम होगा। राज्य इन अलर्ट को राज्यव्यापी या अपने राज्य के विशिष्ट शहरों में जारी करने में सक्षम हो पाएंगे।

लोगों को मिलेगा नोटिफिकेशन
भारत में कोविड-19 अनाउंसमेंट टूल को रोल आउट करने का काम, कंपनी के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के काम का समर्थन करने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। इससे विभिन्न कम्युनिटी के लोगों को कोरोना वायरस स्वास्थ्य संकट के दौरान सुरक्षित और सूचित किया जाएगा। फेसबुक पर राज्य के स्वास्थ्य विभाग के पेजों पर किसी पोस्ट को कोविड-19 अनाउंसमेंट के रूप में किया जाता है तो फेसबुक यूजर उसे लाइक या फॉरवर्ड कर उनकी पहुंच को आगे बढ़ाते हैं ताकि समुदाय में स्थित लोगों द्वारा उन्हें देखा जाए। फेसबुक प्रभावित क्षेत्रों में स्थित लोगों को नोटिफिकेशन के रूप में सूचनाओं को भेजेगा व जानकारी कोविड-19 सूचना केंद्र पर दिखेगी।

संसाधनों की जानकारी
फेसबुक के अनुसार ‘कोविड-19 अनाउंसमेंटÓ का प्रयोग मौजूदा कोविड-19 संसाधनों जैसे हेल्पलाइन के बारे में जानकारी देने के लिए किया जा सकता है। इंटेंसिव केयर यूनिट (आइसीयू) में बिस्तरों और ऑक्सीजन सपोर्टेट बिस्तरों की जानकारी मिलेगी। मौजूदा कोविड-19 के नियमों व विनियमों में होने वाले परिवर्तन के बारे में भी बताएगा, जिसमें लॉकडाउन, दिन या रात के कफ्र्यू और उपचार प्रोटोकॉल में हुए बदलाव की जानकारी मिलेगी।

सेहत का ध्यान
कोविड-19 अनाउंसमेंट टूल का प्रयोग उपयोगी जानकारी को साझा करने में भी किया जाएगा। जैसे वैक्सीन के लिए पात्रता व पंजीकरण, वैक्सीन प्राप्त करने के लिए लॉजिस्टिक्स संबंधी जानकारी, कोविड-19 से जुड़ी सटीक सूचना उपलब्ध कराना और बीमारी को फैलाने वाले कारणों और बचाव के नियमों का प्रसारण करना आदि शामिल है।

Latest News