Google Camera: कृति से प्यार करने वाले ऐसे फोटोग्राफर, जिन्हें आसमान में विशेषकर रात के समय फोटोग्राफी करने का शौक होता है, उनके लिए गूगल कैमरा ऐप में नवीनतम अपडेट मिलेंगे। इसमें विशेषकर नाइट स्काई की फोटो मोशन में लेने के लिए ‘एस्ट्रो टाइम लैप्सÓ फीचर आया है जो कई तरह से मददगार साबित होगा। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के अलावा प्रोफेशनल कैमरा वालों के लिए यह फीचर बेहद काम का होगा। जानें इसके बारे में विस्तार से …

फोटोग्राफी का शौक करे पूरा
पिछले कुछ समय से कुछ ही मोबाइल फोन में एस्ट्रोफोटोग्राफी संभव हो पाती थी। साथ ही पेशेवर फोटोग्राफर्स को रात के समय फोटोग्राफी करने के लिए प्रोफेशनल कैमरा और एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती थी। लेकिन अब गूगल कैमरा में अपडेट होने के बाद कैमरा एस्ट्रो टाइम लैप्स का फीचर इस शौक को आसानी से पूरा कर सकता है।

पिक्सल टिप ऐप अपडेट के साथ काम करेगा कैमरा
गूगल जल्द ही एस्ट्रो टाइम लैप्स नामक कैमरा फीचर लेकर आने वाला है। यह यूजर को नाइट स्काई को मोशन में क्लिक करने की अनुमति देगा। गूगल द्वारा पिक्सल टिप ऐप्स पर नए अपडेट जारी करने के बाद एक्सडीए डेवलपर्स में एस्ट्रो टाइम लैप्स फीचर को लोगों द्वारा देखा गया था। इसमें नए पिक्सल फीचर के बारे में ट्यूटोरियल्स दे रखे हैं। गूगल पिक्सल ड्रॉप अपडेट को नए कैमरा अपडेट के साथ जारी करेगा।

समय-समय पर देगा फोटोग्राफी की अनुमति
य दि आप गूगल कैमरा ऐप के वर्जन ८.२.३ या इससे उच्चतर को इंस्टॉल करते हैं तो आपको पिक्सल टिप्स ऐप में ‘कैमरा एस्ट्रो टाइम लैप्सÓ दिखेगा। इसके नाम पर जाएं तो यह समय-समय पर रात के समय फोटोग्राफी के लिए अनुमति देगा। गूगल कैमरा ऐप एक निश्चित समय के बाद कुछ घंटों के लिए एक एस्ट्रोग्राफी शॉट लेने के लिए सक्षम होगा। इससे सितारों के तेज गति में चलने के शॉट को लिया जा सकेगा।

गूगल कैमरा ऐप अधिकतम ४ मिनट के एक्सपोजर की अनुमति देकर रात में आकाश की तस्वीर को कैप्चर करने देता है।

एडिटिंग सॉफ्टवेयर के अलावा प्रोफेशनल कैमरा वालों के लिए मोशन में नाइट स्काई को कैद करना ज्यादा आसान व उपयोगी होगा।

गूगल मैप का फीचर बचाएगा फ्यूल

अब तक गूगल मैप्स की मदद से लोगों को कोई भी रूट या रास्ता खोजने के लिए किसी से पूछना नहीं पढ़ता था। आने वाले माह में गूगल मैप्स में एक नया फीचर जुडऩे वाला है, जो न सिर्फ आपको ट्रैफिक से बचाएगा बल्कि पर्यावरण को भी बेहतर बनाने में मददगार होगा। साथ ही इससे आपके फ्यूल की भी बचत होगी। नए फीचर में गूगल मैप्स उन सभी रूट्स को सुझाएगा, जहां जाम और भीड़भाड़ कम होगी। इससे ड्राइवर एक समान गति से गाड़ी चला सकेगा। यह मशीन लर्निंग के माध्यम से रोड ग्रिड, ट्रैफिक फ्लो और आपकी यात्रा की दूरी का आंकलन करके बेस्ट रूट की सलाह देगा। इसी वजह से फ्यूल बचने के साथ ही गाडिय़ों का जाम नहीं लगेगा और कुल मिलाकर समय की भी बचत होगी।

सेफ ब्राउजिंग फीचर रखेगा सुरक्षित
इंटरनेट ब्राउजर की लिस्ट में सबसे टॉप पर गिना जाने वाला गूगल क्रोम जल्द ही नया ‘सेफ ब्राउजिंगÓ फीचर लेकर आने वाला है। इससे यूजर बेहतर एक्सटेंशन को चुन सकेंगे। यह मैलीशियस फाइल को डाउनलोड होने से रोकेगा। कोई असुरक्षित एक्सटेंशन डाउनलोड हो जाता है तो यह फीचर इस बारे में तुरंत बताएगा। अगर आप ‘एन्हैंस्ड सेफ ब्राउजिंगÓ ऑप्शन को इनेबल करते हैं तो गूगल आपके द्वारा क्रोम पर डाउनलोड की गई हर फाइल की जांच करेगा और फाइल के मैलीशियस होने पर अलर्ट भी भेजेगा। टूल कोई भी खतरनाक इवेंट होने से पहले ही चेतावनी दे देता है। मौजूदा सेफ ब्राउजिंग टूल किसी डेटा ब्रीच में पासवर्ड लीक की जानकारी देगा।

Latest News