नई दिल्ली: हमारे जीवन में समय का विशेष महत्व है। क्योकि जिस तरह से घड़ी का काटा चलता है उसी तरह से हमारी दिनचर्या चलती है। जो लोग समय के हिसाब से अपना काम करते है वे अपने जीवन में कभी असफल नही हो सकते है। तभी तो कहा भी गया है जो समय का साथ नहीं देता है, समय उसका साथ छोड़ देता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इसी तरह से घड़ी का हमारे जीवन पर खास प्रभाव पड़ता है आपके घर की दीवों पर घड़ी की दिशा सही ना होने से कई तरह की परेशानियां खड़ी हो जाती है। इसलिए घर या दफ्तर में घड़ी लगाने से पहले इसकी सही दिशा का जान लेना काफी जरूरी होता है।

घड़ी लगाते वक्त रखें दिशाओं का ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार जब भी आप घर या दफ्तर पर घड़ी लगाए, उत्तर पूर्व दिशा की दीवार पर लगाए,ऐसा इसलिए क्योंकि पूरब और उत्तर दिशा से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। इन दिशाओं में घड़ी लगाने से सभी परेशानियां दूर होती है। साथ ही जीवन में सफलता मिलती रहती है. पूरब दिशा में घड़ी लगाने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है। इसके अलावा घर में रहने वाले सदस्यों के मन में सकारात्मक विचार आते हैं. वहीं घर या दफ्तर की दक्षिण दिशा की दीवार पर घड़ी नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में घड़ी लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ने लगता है. इसलिए दक्षिण दिशा की दीवार पर घड़ी कभी नहीं लगाना चाहिए।

दरवाजे के ऊपर न लगाएं घड़ी

घर की दिवार पर घड़ी लगते समय गिशा के ध्यान देते के साथ इस बात का खास ध्यान रखें कि कभी भी घर के किसी दरवाजे के ऊपर घड़ी ना लगाएं। यदि आप लगा भी दी है तो उसे तुरंत उतार दें, ऐसा इसलिए क्योंकि घड़ी के नीचे से जो भी गुजरता है उस पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बड़ी ही तेजी से पड़ता है. इसके अलावा अगर घर में कोई घड़ी बंद अवस्था में पड़ी है या खराब है तो उसे भी हटा दें। दरअसल खराब या रुकी हुई घड़ी की सूईयां नकारात्मक उर्जा का संकेत देती हैं।

घर में न रखें बंद घड़ियां

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में बंद घड़ियों को रखने से दरिद्रता बढ़ती है. साथ ही इंसान की जिंदगी जीवन ठहर सी जाती है। वहीं घर या दफ्तर में लाल, काले या नीले रंग की घड़ी नहीं लगानी चाहिए, जबकि पीले, हरे या हल्के भूरे रंग की घड़ी लगाना शुभ होता है।