NEW DELHI: सरकार ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत डिजिटल हेल्थ कार्ड 2022 की शुरुआत कर दी है। यह हेल्थ कार्ड बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके जरिए लोगों को अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री को एक ही जगह डिजिटली सेव रखने की सुविधा मिल जाती है। भारतीय सरकार ने डिजिटल हेल्थ कार्ड 2022 और
मेडिकल रिकॉर्ड को डिजिटाइज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए सभी लोगों को हेल्थ आईडी पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। सरकार ने कहा कि लोगों को अपने हेल्थ कार्ड रिकॉर्ड डिटेल को किसी भी समय डिलीट करने का ऑप्शन भी मिलेगा।

नागरिक डिजिटल हेल्थ कार्ड 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके बाद डिजिटल हेल्थ कार्ड 2022 रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा करने पर,आप ABHA डिजिटल हेल्थ कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। डिजिटल हेल्थ कार्ड के लिए रजिस्टर करने के लिए आपके पास आधार कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, प्रमाण पत्र की कॉपी और एड्रेस प्रूफ होना आवश्यक है।

यहां जाने डिजिटल हेल्थ कार्ड के लिए रजिस्टर करने की प्रक्रिया

Step 1 – सबसे पहले आपको हेल्थ आईडी पोर्टल https://healthid.ndhm.gov.in/ पर जाना है।

Step 2 – अब Create ABHA Number बटन पर क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको Adhaar Card या Driver License में से किसी भी एक ऑप्शन को चुनना है और Next बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ना हैं।

Step 4 – अब अपना ड्राइविंग लाइसेंस या फिर आधार कार्ड नंबर को दर्ज करें और अगले बटन पर जाएं।

Step 5 – अब आप के फोन पर ओटीपी आएगा जिससे आपको यहां पर दर्ज करन  Next बटन पर क्लिक करना है। अब अगले पेज में आपको अपना नाम, पता और फोन नंबर के साथ अन्य जरूरी जानकारियां भरनी है, इससे आपकी प्रोफाइल पूरी हो जाएगी।

Step 6 – यह प्रोसेस पूरा होने पर आप का 14 डिजिट वाला डिजिटल हेल्थ कार्ड (ABHA नंबर) बनकर तैयार हो जाएगा, जिसके बाद आप इस वेबसाइट से अपने Health ID Card को डाउनलोड कर सकते है।

Latest News