Friday, January 27, 2023
HomeIndiaCommando Kite Arjun: भारतीय सेना में शामिल हुआ पहला चील, छुड़ा रहा...

Commando Kite Arjun: भारतीय सेना में शामिल हुआ पहला चील, छुड़ा रहा है दुश्मनों के छक्के, दुश्मनों के ड्रोन को क्षण में करेगा तबाह

नई दिल्ली। आज के समय में भारतीय सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना के रूप में गिनी जानी लगी है जिसके सामने दुश्मनों ताकतें भी एक बार सोचने को मजबूर हो जाती है। लेकिन अब दुशमनी सेना के लिए भारी पड़ने वाला है भारतीय सेना में शमिल किया जाने वाला ऐसा पक्षी जिसने युद्धाभ्यास करते ही चीन जैसे देश को एक बड़ी टक्कर दी है।

सेना ने अब चीलों (Kite) और डॉग्स को दुशमनों की ओर से भेजे जाने वाले ड्रोन्स (Pakistan Drone) से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसी सेना में भर्ती हुए पहले चील कमांडो अर्जुन (Commando Kite Arjun) ने एक चीनी ड्रोन को मार गिराकर बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

सेना के इन नए कमांडोज की ट्रेनिंग का प्रदर्शन भारत-अमेरिका के बीच उत्तराखंड के औली में चल रहे संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘युद्ध अभ्यास 2022’ के दौरान देखने को मिल। जहां पर धुशमनी सेना के ड्रोन का शिकार करने के लिए प्रशिक्षित “अर्जुन (Arjun)” नाम के एक चील को दिखाया गया।

अभ्यास के दौरान भारतीय सेना ने एक सिचुएशन को क्रिएट किया, जिसमें दुश्मन एक ड्रोन को खोजने और उसे नष्ट करने का चील और डॉग के संयुक्त कार्रवाई को प्रदर्शित किया। इस दौरान जब एक ड्रोन की आवाज डॉग को सुनाई दी, तब उसने भौंकते हुए ‘अर्जुन (चील)’ को अलर्ट किया, जिसके तुरंत बाद अर्जुन ने उड़ान भरी और ड्रोन को ढूंढकर उसे नष्ट कर दिया।

अब भारतीय सेना में शामिल हुआ है यह चील कमांडो दुश्मन के ड्रोन का सामना करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, जो ऐसी किसी कार्रवाई के दौरान खरा उतरेगा । ऐसा ही उपयोग अब आने वाले समय में पंजाब और जम्मू कश्मीर में LOC के पास  हो रही घुसपैठियों के प्रयास को रोकने के लिए किया जाएगा। गौरतलब है कि, पिछले कुछ समय में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पाकिस्तान की तरफ से आने वाले ड्रोन ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब में ड्रग्स, बंदूकें और पैसे की खेप गिराई है। हालांकि कई ड्रोन्स को सतर्क सुरक्षाबलों ने या तो खदेड़ दिया है, या मार गिराया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments