स्कूल या कॉलेज में समय अनुसार बढ़ती प्रेक्टिकल नॉलेज
मैथेमेटिक्स, केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी और जियोग्राफी जैसे प्रेक्टिकल विषयों में बच्चों की दिलचस्पी गिरती जा रही है। इसका प्रमुख कारण है, महामारी के दौरान स्कूल या कॉलेज का प्रतिस्पद्र्धी माहौल न मिलना व ऑनलाइन लर्निंग के दौरान स्टूडेंट्स का जरूरत अनुसार एकाग्र न होना। ऐसे में आपकी पढ़ाई घर से जारी है, तो प्रेक्टिकल विषयों की तैयारी के लिए कुछ टिप्स अपनाएं-

कुछ मददगार वेबसाइट
ऑनलाइन स्तर पर कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जहां पर प्रेक्टिकल सब्जेक्ट्स को समझने के लिए ट्यूटोरियल्स के साथ स्टडी मटेरियल भी उपलब्ध होता है। कुछ वेबसाइट से इन्हें फ्री में समझ सकते हैं। इसके अलावा कुछ वेबसाइट्स स्टडी मटेरियल को उपलब्ध कराने के लिए सब्सक्रिप्शन या फीस लेती हैं। कुछ वेबसाइट पर ऑफिशियली ऐसे वीडियो शेयर किए जाते हैं, जिनमें विषयवार अहम फॉर्मुला को समझने के लिए उदाहरण सहित सवाल हल करते हुए दिखाते हैं। इनके मदद से स्टूडेंट्स फॉर्मुला के अलावा विभिन्न उदाहरणों की प्रेक्टिस स्वत: भी कर सकते हैं। कुछ पेड वेबसाइट्स पर ऐसे शिक्षक मौजूद होते हैंस जिनसे आप सीधे तौर पर विषयवार टॉपिक समझ सकते हैं।

समय निश्चित करें
स्कूल या कॉलेज किसी भी स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं और यदि आपकी ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं तो दिनभर में प्रेक्टिकल सब्जेक्ट्स के लिए कुछ समय निश्चित करें। ऐसे में रोजाना एक से दो घंटे का समय किसी एक ही सब्जेक्ट को दें। सभी सब्जेक्ट एक साथ न पढ़ें।

ऑनलाइन टिप्स लें
मैथेमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री जैसे विषयों के कॉन्सेप्ट को समझने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आसान टिप्स को जान और समझ सकते हैं। इस स्तर पर आपको प्रेक्टिकल वर्क के शॉर्ट ट्रिक्स और टिप्स की जानकारी मिल जाएगी। इन स्तर पर बेहद आसान तरीके से कॉन्सेप्ट समझ में भी आ जाता है।

Latest News