धानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एमयोग फिटनेस ऐप लॉन्च किया है। खास बात यह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और आयुष मंत्रालय की ओर से इसे संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। एमयोग ऐप का उद्देश्य बिना किसी साइन इन की जरूरत के स्मार्टफोन पर आसानी से सभी को मुफ्त में योग प्रशिक्षण प्रदान करना है।

ऐप में होंगे दो सेक्शन
एमयोग ऐप में मुख्य रूप से दो सेक्शन होंगे- लर्निंग टैब व प्रेक्टिस टैब। लर्निंग टैब विशेषकर उन यूजर्स के लिए होगा, जो योग के लिए पूरी तरह से नए हैं। इसमें वीडियो के सीक्वेंशनल सेट होंगे जो दर्शकों को उचित तकनीक के साथ विभिन्न योग व आसनों को सीखने में मदद करेंंगे। वहीं प्रेक्टिस टैब उन यूजर्स के लिए उपयोगी है, जो सीख चुके आसनों का अभ्यास कर रहे हैं। दोनों ही मोड १०, २० व ४५ मिनट जैसी अलग-अलग समय अवधि प्रदान करते हैं।

१२-६५ वर्ष
के यूजर्स के लिए ये योगासन उपलब्ध होंगे। इस ऐप की खासियत है कि यह कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवायपी) पर आधारित है।

१० मिनट
की न्यूनतम समयावधि प्रदान करते हैैं दोनों (लर्निंग और प्रेक्टिस) मोड। नए व प्रेक्टिस कर रहे यूजर के लिए यह ऐप बेहद मददगार होगा।

ऑडियो पैनल पर करें स्विच
य दि आप प्रेक्टिस मोड के दौरान योगासन करते हैं तो आप केवल ऑडियो पैनल पर भी स्विच कर सकते हैं। इसके तहत बिना वीडियो के केवल ऑडियो निर्देशों का पालन कर सकते हैं। यह ऐप सभी के लिए मुफ्त में अवेलेबल होगा और साथ ही यूजर को इन वीडियो को डाउनलोड करने की अनुमति देगा। इसमें ताड़ासन, अद्र्ध चक्रासन, शशांकासन, भुजंगासन, धारणा और ध्यान के विभिन्न चरण शामिल हैं।

वर्तमान में इस ऐप को हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध कराया गया है। आने वाले महीनों में यह फ्रेंच, स्पेनिश व अन्य देशों की मुख्य भाषाओं में यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

ऐप का मुख्य उद्देश्य
इ स ऐप के माध्यम से सभी उपयोगकर्ताओं को योग अभ्यास के जरिए शारीरिक रूप से सक्रिय जीवनशैली को अपनाने में मदद मिलेगी। १२-६५ वर्ष के यूजर्स के लिए ये योगासन उपलब्ध होंगे। इस ऐप की खासियत है कि यह कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवायपी) पर आधारित है, जिसे अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने ऐप के लिए चुना गया था। इस प्रोटोकॉल को हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों द्वारा अपनाया जाता है। एमयोग ऐप सुरक्षित है और यह यूजर्स से किसी भी प्रकार का कोई भी डेटा या पर्सनल जानकारी नहीं मांगता।

Latest News