Low Price Sports Bike: कम कीमत में स्पोर्ट्स बाइक खरीदने की सोच रहे युवाओं के लिए 2022 अच्छा साल है। इस साल बहुत से विकल्प आपको खरीदने के लिए मिलेंगे। 125 सीसी केटीएम से भी धांसू बाइक हीरो और हौंडा ने भी उतारी है। मार्किट में सबसे कम कीमत की स्पोर्ट्स बाइक भी लांच की है।

2022 Honda CB300R – Around ₹2.5 lakh

साल 2022 में Honda CB300R बाइक भारत में मध्यम आकार के सेगमेंट में लाजवाब विकल्प है। दिसंबर 2021 में इस बाइक को लांच किया गया है। यह बेहतरीन डिजाइन के साथ आधुनिक तकनीक से बनाई गई है। सर्कुलर हेडलैंप में LED यूनिट्स और इंटीग्रेटेड LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं। इसके किनारे स्लीक एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं।

एक पूरी तरह से डिजिटल डिस्प्ले, चंकी और मस्कुलर फ्यूल टैंक, स्प्लिट सीट्स, एक स्लीक एलईडी टेललाइट, कॉन्ट्रास्टिंग एग्जॉस्ट, ब्लैक अलॉय व्हील्स, इंजन ब्लॉक प्रोटेक्टर अन्य डिज़ाइन तत्व हैं जो मोटरसाइकिल में प्रीमियम विज़ुअल भी जोड़े गए हैं।

कॉम्पैक्ट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले ढेर सारी जानकारी दिखाता है। इसमें इंजन इनहिबिटर के साथ गियर पोजीशन और साइड स्टैंड इंडिकेटर मिलता है। 2022 Honda CB300R के फ्रंट में 296mm हब-लेस फ्लोटिंग डिस्क ब्रेक और डुअल-चैनल ABS के साथ रियर में 220mm रियर डिस्क ब्रेक भी दिया हुआ है। सस्पेंशन सेटअप में गोल्डन अपसाइड-डाउन फ्रंट फोर्क्स शामिल हैं।

2022 Honda CB300R के लिए शक्ति का स्रोत PGM-FI तकनीक के साथ 286cc DOHC चार-वाल्व लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन है। मोटरसाइकिल को असिस्ट और स्लिपर क्लच भी जोड़ा गया है।

Triumph Tiger Sport 660 – Around ₹12 lakh

ट्रायम्फ ने आगामी टाइगर स्पोर्ट 660 की लॉन्चिंग से पहने कई तस्वीरें जारी की हैं। देखने से लगता है कि बाइक में एक बड़ा ईंधन टैंक, पर्याप्त रेडिएटर श्राउड, एक बड़ी विंडस्क्रीन और चिकना जुड़वां एलईडी हेडलैम्प भी दिया हुआ हैं।

बाइक में एक बड़ी सिंगल पीस सीट भी है और यह एक लम्बे और चौड़े हैंडलबार जैसी दिखती है। सीटिंग एर्गोनॉमिक्स स्पोर्टीनेस के संकेत के साथ सीधे जुड़े होने की संभावना है। टाइगर स्पोर्ट 660 में ट्रायम्फ ट्राइडेंट 660 से समान 660cc का तीन-सिलेंडर इंजन है। यह इंजन 81hp का उत्पादन करता है और इसमें एक चिकनी, रैखिक बिजली वितरण है जो टाइगर स्पोर्ट 660 जैसी मोटरसाइकिल में एक अच्छा फिट होगा।

ट्राइडेंट 660 की तरह, टाइगर स्पोर्ट में छह-स्पीड ट्रांसमिशन मिलेगा और एक द्वि-दिशात्मक त्वरित शिफ्टर उपलब्ध होगा, लेकिन क्या यह एक एक्सेसरी होगा या एक मानक आइटम देखा जाना बाकी है।

ट्रायम्फ ने अब तक भारत में पुरानी सड़कों के लिए टाइगर स्पोर्ट रेंज से कोई मोटरसाइकिल नहीं बेची है, लेकिन इस मशीन के साथ बदलने की संभावना है। यह देखते हुए कि इन फोटो में बाइक उत्पादन के लिए कैसे तैयार है, हम उम्मीद करते हैं कि कुछ ही हफ्तों में अंतरराष्ट्रीय लॉन्चिंग हो जाएगी।

परंपरा के अनुसार, 2022 के पहले महीनों में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है, जिसकी कीमतें 7.5-8.3 लाख रुपये, एक्स-शोरूम के बीच होने की संभावना है। इस कीमत पर, टाइगर स्पोर्ट के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अधिक किफायती होंगे, लेकिन पुराने कावासाकी वर्सेज 650 और अधिक महंगी सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 होगी।

Husqvarna Svartpilen 125 – Around ₹1.3 lakh

125 सीसी, एंट्री-लेवल Husqvarna Svartpilen 125 को स्वीडिश मोटरसाइकिल ब्रांड से एंट्री-लेवल मॉडल के रूप में पेश किया गया है। Svartpilen और Vitpilen लाइन-अप के बाकी हिस्सों की तरह, Svartpilen 125 भी KTM 125 Duke के साथ बहुत कुछ साझा करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि KTM के पास Husqvarna ब्रांड है, और अन्य छोटे-विस्थापन KTM और Huskies की तरह, Svartpilen 125 को भी भारत में, चाकन, पुणे में बजाज ऑटो की निर्माण सुविधा में बनाया जाएगा। केटीएम में बजाज की 48 फीसदी हिस्सेदारी है। अभी के लिए, Svartpilen 125 को यूरोप में पेश किए जाने की उम्मीद है, लेकिन भारत में KTM 125 Duke की सफलता को देखते हुए, Svartpilen 125 को भी भारत में पेश किए जाने की काफी संभावना है।

Husqvarna Svartpilen125 अपने इंजन और चेसिस को KTM 125 Duke के साथ साझा करता है, इसलिए इसमें वही 125 cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलेगा जो 9,250 rpm पर 14.3 bhp की पावर और 8,000 rpm पर 12 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि KTM के विपरीत, Svartpilen 125 में एक साइड-माउंटेड एग्जॉस्ट मिलता है, और इसके कंपोनेंट्स उच्च-गुणवत्ता वाले होते हैं। ब्रेक बायब्रे, ब्रेम्बो का भारतीय निर्मित ब्रांड है, जिसमें 320 मिमी फ्रंट डिस्क चार-पिस्टन कैलिपर द्वारा पकड़ी गई है। और ऊपर की ओर 43 मिमी WP एपेक्स फोर्क्स, और एक प्रीलोड एडजस्टेबल WP एपेक्स रियर शॉक, दोनों 142 मिमी यात्रा के साथ हैं।

डिजाइन और डाइमेंशन के मामले में, Svartpilen 125 लगभग भारत में बिकने वाली Husqvarna Svartpilen 250 जैसी दिखती है। अलग बात यह है कि, Svartpilen 250 के अलॉय व्हील्स के विपरीत, Svartpilen 125 की इमेज में डुअल-स्पोर्ट रबर के साथ वायर-स्पोक व्हील्स दिखाई देते हैं। जबकि बजाज ने भारत में 250 के दशक (विटपिलेन और स्वार्टपिलेन दोनों) के साथ हुस्कर्ण ब्रांड पेश करने का फैसला किया, यह काफी संभावना है कि स्वार्टपिलेन 125 भी इसे जल्द ही भारत में लाएगी।

250cc Huskies की कीमत संबंधित KTM 250 Duke से कम होने को ध्यान में रखते हुए, Husqvarna Svartpilen 125 की कीमत लगभग रु। 1.25-1.30 लाख जब इसे लॉन्च किया गया, यहां भारत में।

Hero Xtreme 160S – Around ₹1.1 lakh

हीरो मोटोकॉर्प ने भारत में 1.16 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की कीमत पर एक नया Xtreme 160R स्टील्थ संस्करण लॉन्च किया है। नए Hero Xtreme 160R में कुछ नए कॉस्मेटिक अपग्रेड के साथ-साथ कुछ नए फीचर्स भी दिए गए हैं।

Hero Xtreme 160R Stealth Edition मैट ब्लैक कलर में आता है। विशेष संस्करण को हाइलाइट करने के लिए, बाइक को ‘स्टील्थ’ बैजिंग मिलती है। इसके अतिरिक्त, बाइक में एलईडी विंकर्स और साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ जैसे कुछ फीचर मिलते हैं।

बाइक में Droid LED हेडलैंप, स्लीक और मजबूत LED विंकर्स और सिग्नेचर LED टेल-लैंप के साथ ‘H’ इंसिग्निया मिलता रहता है।

Xtreme 160R एक इंटीग्रेटेड USB चार्जर के साथ आता है। चार्जिंग पोर्ट को हैंडलबार के नीचे रखा गया है। Xtreme 160R में एडजस्टेबल LCD ब्राइटनेस भी मिलती है। राइडर को पांच अलग-अलग ब्राइटनेस स्तरों में से चुनने का विकल्प मिल सकता है। नई स्टील्थ एडिशन बाइक में गियर इंडिकेटर भी है।

फ्रेम मानक संस्करण के समान है। बाइक में डायमंड फ्रेम है जो बाइक के कुल वजन को 139.5 किलोग्राम बनाए रखने में मदद करता है। बाइक में 37mm टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और एडजस्टेबल रियर मोनो-शॉक सस्पेंशन मिलता है। 160cc का इंजन 8,500rpm पर 15.2PS की पावर पैदा करता है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक महज 4.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

TVS Zeppelin R – Around ₹1.5 lakh.

TVS Motors ने ‘Zeppelin R’ नाम का पेटेंट कराया है, जो दर्शाता है कि वह जल्द ही 2018 Auto Expo में प्रदर्शित Zeppelin क्रूजर कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल लॉन्च कर सकती है। यह क्रूजर सेगमेंट में होसुर-आधारित ब्रांड की पहली पेशकश होगी।

TVS Zeppelin R एक सिंगल-सिलेंडर 220cc इंजन द्वारा संचालित है, जो अनिवार्य रूप से प्रशंसित Apache RTR 200 4V के मोटर का एक ऊबड़-खाबड़ संस्करण है। यह 20PS और 18.5Nm का आउटपुट देता है। दिलचस्प बात यह है कि टीवीएस क्रूजर टैग पर खरा उतरा है और एक बेल्ट ड्राइव सिस्टम में डाला गया है। हालांकि, उत्पादन बाइक लागत को नियंत्रण में रखने के लिए एक पारंपरिक चेन ड्राइव की सुविधा दे सकती है।

हमारा मानना ​​है कि TVS इंजन की क्षमता को 250cc तक बढ़ा सकता है, मोटर से अधिक प्रदर्शन निकाल सकता है।

भारत में 250cc – 350cc क्रूजर खंड वर्तमान में Honda H’Ness CB 350, Jawa Perak, और Royal Enfield Meteor 350 से आबाद है। यदि TVS को मूल्य-से-फीचर कारक सही मिलता है, तो इससे खरीदारों की एक विस्तृत श्रृंखला को लाभ होगा एक स्पोर्टी, तकनीक-भारी क्रूजर के लिए।

हमें उम्मीद है कि TVS Zeppelin R की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपये रखेगी। टीवीएस के पहले क्रूजर के बारे में अधिक जानकारी के लिए, हमारी कहानी देखें।

Latest News