गोवा विधानसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शुक्रवार को तटीय राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा को टक्कर देने के लिए कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के एक बड़े गठबंधन का प्रस्ताव रखा।

ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी की गोवा चुनाव में भाजपा से लड़ने के लिए कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के साथ हाथ मिलाने की इच्छा व्यक्त करते हुए, टीएमसी सांसद और उसके गोवा प्रभारी महुआ मोइत्रा ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, “आश्वासन, हम एआईटीसी गोवा में बीजेपी को हराने के लिए हर संभव कोशिश करेगा… @Mamataofficial ने इसे अतीत में किया है और गोवा में भी अतिरिक्त मील चलने से नहीं कतराएगा।”

इस ट्वीट में मोइत्रा ने कांग्रेस के अलावा गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) को भी टैग किया। कांग्रेस ने जहां जीएफपी के साथ गठबंधन किया है, वहीं तृणमूल कांग्रेस ने आगामी चुनावों के लिए एमजीपी के साथ करार किया है। हालांकि, कांग्रेस अपने विधायकों और नेताओं को अपने कब्जे में लेने की अपनी कोशिशों की ओर इशारा करते हुए इस प्रस्ताव से उत्साहित नहीं दिखी।

“जब से वे (टीएमसी) गोवा पहुंचे, वे कांग्रेस को निशाना बना रहे हैं। गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उन्हें सबसे पहले यह स्पष्ट करना होगा कि उनका प्रतिद्वंद्वी कौन है – यह भाजपा है या कांग्रेस।

इस सप्ताह की शुरुआत में शिवसेना सांसद संजय राउत से भी मुलाकात करने वाले चोडनकर ने कहा कि कांग्रेस गोवा में भी साथ काम करने के लिए पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में उसके सहयोगी शिवसेना और राकांपा के साथ बातचीत कर रही है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उसके गोवा चुनाव पर्यवेक्षक, पी चिदंबरम ने हाल ही में टीएमसी और आम आदमी पार्टी (आप) पर हमला करते हुए गोवा में “गैर-बीजेपी” वोट को “टूटने” का आरोप लगाते हुए दावा किया था कि केवल उनके पार्टी के पास राज्य में बीजेपी को मात देने की क्षमता थी.

अक्टूबर में गोवा की अपनी पहली यात्रा के दौरान, टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कांग्रेस की “अनिर्णायकता” से फायदा हुआ है। हालांकि, दो महीने बाद गोवा की अपनी अगली यात्रा के दौरान, बनर्जी ने कहा कि अगर कांग्रेस इच्छुक है तो वह टीएमसी और अन्य विपक्षी दलों द्वारा गठित गठबंधन में शामिल हो सकती है।

Latest News