Money Plant:कई लोगों को गार्डनिंग पसंद होती है। ऐसे में महामारी ने इंडोर गार्डनिंग का चलन और अधिक बढ़ा दिया है। ऐसे में जो लोग इस शौक की शुरुआत कर रहे हैं, वे कुछ उपयोगी स्मार्ट डिवाइसेज की मदद ले सकते हैं।

लेट्यूस ग्रो स्टैंड
किचन गार्डनिंग के अलावा यदि आप ऐसी सब्जियां उगाना चाहती हैं, जिन्हें भोजन में भी प्रयोग कर सकते हैं तो ग्रो स्टैंड उपयोगी है। खीरा, ककड़ी, मिर्च के अलावा कई सब्जियों को आसानी से उगा सक ते हैं। इसकी लाइटिंग पौधों को अच्छे से बढऩे में मदद करती है। उपयोग के साथ इस स्टैंड के जरिए इन्हें मूव भी कर सकते हैं।

इंडोर वेदर स्टेशन
घर के अंदर उगने वाले पौधे कई तथ्यों पर जीवित रहते हैं। इसमें मॉइश्चर लेवल के अलावा लाइट और टेम्प्रेचर अहम हैं। ऐसे में कुछ पौधे इन तथ्यों के प्रति अति संवेदनशील होते हैं। ऐसे में इंडोर वेदर ऐसा उपकरण है जो उस कमरे के तापमान, मॉइश्चर और कार्बन डाईऑक्साइड के स्तर को ट्रैक करने में अहम भूमिका निभाता है।

वॉटर सेंसर
आपने देखा होगा कि पानी की कमी या अधिकता से या तो पौधे मुरझा जाते हैं और या फिर मर जाते हैं। ऐसे में वॉटर सेंसर इंडोर प्लांट्स को तरोताजा रखता है। इस मॉइश्चर और वॉटर सेंसर डिवाइस को किसी भी गमले में डालने से पानी और नमी के स्तर के अलावा पौधे के विकास का भी पता चलेगा।

स्मार्ट पॉट
गार्डनिंग का शौक रखने वाले ऐसे लोग जो रोजाना पौधों पर ध्यान नहीं दे पाते, वहां अक्सर पौधे मुरझा जाते हैं। स्मार्ट पॉट में मौजूद सेंसर आपकी गैर मौजूदगी में पौधों में पानी, रोशनी, नमी और तापमान की पहचान कर उसी अनुसार उनकी देखभाल करने में सक्षम होते हैं।

हर्बर्ट
घर के अंदर बच्चों के डर से या फिर जगह की कमी के कारण यदि आप गार्डनिंग नहीं कर पा रहे हैं तो आप हर्बर्ट के जरिए दीवार पर एक स्टैंड को लगा सकते हैं। इसमें कई छोटे-छोटे पौधों को आसानी से एक ही जगह लगाया जा सकता है। खास बात यह है कि इसमें पौधे की स्थिति का पता ब्लूटूथ से लगा सकते हैं।

मिनी इंडोर गार्डन
इंडोर गार्डनिंग के शौक के अलावा यदि घर में पौधे को रखने की ज्यादा जगह नहीं है तो आप मिनी इंडोर गार्डन को प्रयोग में ले सकते हैं। यह डिवाइस एक स्पेशल स्टैंड की तरह है, जिसमें 4-5 पॉट्स एक ही जगह पर होंगे।

Latest News