Tuesday, February 7, 2023
HomeIndiaNaked village: इस गांव में बिना कपड़े के रहते है लोग, न्यूड...

Naked village: इस गांव में बिना कपड़े के रहते है लोग, न्यूड रहकर बिताते हैं जिंदगी

नई दिल्ली: हमारे देश में अनेक प्रकार के लोग रहते है। जिनका रहन सहन से लेकर रीति रीवाज तक अलग अलग होते है। लेकिन कुछ जगह ऐसी होती है जिनका पहनावा भी ऐसा होता है जिसके बारे में सुनकर आप हो जाएंगे हैरान। कपड़े पहनने का शोक भला किसे नही होता। लोग अपनी आप को सुदंर दिखान के लिए मंहगे से मंहगे कपड़े पहनते है लेकिन ऐक देश ऐसा बी है जहां के लोग कपड़ो से कोसो दूर रहते है। इस जगह पर रहने वाले लोग कभी भी कपड़े नही पहनते है। जिस गांव के बारे में यहां बताया जा रहा है, वह काफी ज्यादा एडवांस है.

इस गांव में बिना कपड़ों के रहते हैं लोग

ब्रिटेन में स्पीलप्लाट्ज नाम का ऐसा गांव है जहां के लोग बिना कपड़ों के रहना ज्यादा पसंद करते हैं। यह गांव हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड  के नजदीक है. यहां की महिला और पुरुष सभी लोगों को निर्वस्त्र ही रहना पड़ता है। इतन ही नही जो लोग इस जगह पर घूमने के लिए आते है उन लोगों को भी इसी तरह रहना पड़ता है। स्पीलप्लाट्ज के लोगों की लाइफस्टाइल काफी ज्यादा एडवांस है। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि गांव में खुद का पब, स्विमिंग पूल और दूसरी कई सुविधाएं मौजूद हैं. इस गांव को बसाने का श्रेय इसुल्ट रिचर्डसन को दिया जाता है। रिचर्डसन ने इसे साल 1929 में बसाया था। ठंड के समय यहां कपड़े पहनने की छूट होती है।

क्यों रहते हैं यहां के लोग नंगे

इस गांव को बसाने वाले इसुल्ट रिचर्डस ने शहर के शोर-शराबे से दूर रहकर जिंदगी बिताना चाही, क्योंकि उन्हें प्र‍कृति से जुड़कर जिंदगी बिताना थी. इस तरह की जीवनशैली से गांव के लोग खुद को प्रकृति के करीब मानते हैं। आपको बता दें कि जब इस गांव की नींव पड़ी थी तब इसे लेकर काफी विरोध हुआ था लेकिन जीने के अधिकार की वजह से सभी विरोधों को रोकना पड़ा. गौरतलब है कि भारत में अंडमान के एक द्वीप पर रहने वाली ‘जारवा’ आदिवासी जनजाति भी अपनी जिंदगी बिना कपड़ों के ही बिताती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments