राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एनसीईआरटी) ने वर्ष २०२१-२२ के लिए एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में एक्शन रिसर्च पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम की घोषणा की है। इसे एनसीईआरटी के केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआइइटी) ने विकसित किया है। सात हफ्तों की अवधि व पांच मॉड्यूल वाले इस दो क्रेडिट के पाठ्यक्रम को डिस्ट्रिक्ट इंस्टीट्यूट्स ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग, विभिन्न स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग और स्टेट इंस्टीट्यूट्स ऑफ एजुकेशन के टीचर एजुकेटर्स के लिए विकसित किया गया है।

जुलाई, २०२१ आवेदन की अंतिम तिथि है, इस कोर्स में अप्लाई करने की।

योग्यता और कोर्स फीस
अनुसंधान की पृष्ठभूमि वाले शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत टीचर एजुकेटर्स अप्लाई कर सकते हैं। प्रोफेशनल को कम्प्यूटर की वर्किंग नॉलेज होनी चाहिए। इसके साथ ही कम्प्यूटर के साधारण संचालन का ज्ञान भी जरूरी है। इस कोर्स में एनरोल होने के लिए सरकारी संस्थानों व संगठनों के लिए एक हजार रुपए और गैर सरकारी संस्थानों व संगठनों के लिए तीन हजार रुपए शुल्क तय किया गया है। एनसीईआरटी के उन कर्मचारियों के लिए कोई फीस देय नहीं है, जो एनआइई, आइआरई, सीआइईटी और सीआइवीई से हैं।

आवश्यकता
प्र तिभागियों के पास भाग लेने के लिए इंटरनेट सुविधा व दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए कम्प्यूटर सिस्टम तक पहुंच हो। वेबकैम और हेडफोन के प्रयोग व तकनीकी ज्ञान की समझ हो ताकि जरूरत पडऩे पर वीडियो कॉल का हिस्सा बनकर पाठ्यक्रम को समझ सकें। जानकारी के लिए यहां जाएं-

Latest News