Omicron in bihar latest update: बिहार के पहले ओमीक्रॉन मामले की सूचना के एक दिन बाद, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में कोविड​​​​-19 की तीसरी लहर शुरू हो गई है और लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया।उन्होंने राज्य में जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला खोलने की भी बात कही।

“बिहार ने पहला ओमाइक्रोन मामला दर्ज किया है। सभी को सतर्क रहना होगा। राज्य में मामलों में तेज वृद्धि देखी जा रही है, जिसमें सबसे अधिक पटना और गया में दर्ज किए गए हैं। अन्य राज्यों के लोग बड़ी संख्या में इन दो स्थानों पर रहते हैं, और इन क्षेत्रों में मामलों में स्पाइक के पीछे यह एक कारण हो सकता है,” उन्होंने संवाददाताओं से कहा।

कुमार ने कहा, “राज्य में तीसरी कोविड लहर शुरू हो गई है। हम इस लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल के बुनियादी ढांचे को उन्नत किया है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति का आकलन करने के लिए जल्द ही एक समीक्षा बैठक बुलाई जाएगी और प्रतिबंध लगाने की संभावना पर चर्चा की जाएगी.

“राज्य के बाहर के लोगों का COVID-19 के लिए परीक्षण किया जा रहा है, और यदि किसी का परिणाम सकारात्मक आ रहा है, तो उसके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए दिल्ली भेजे जा रहे हैं। हम समीक्षा बैठक में जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला खोलने पर चर्चा करेंगे। राज्य, ”श्री कुमार ने कहा।

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि पटना में इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) के पास पहले से ही जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला खोलने के लिए आवश्यक अनुमति है।

गुरुवार को पटना में ओमाइक्रोन स्ट्रेन का पहला मामला सामने आया। राज्य की राजधानी के किदवईपुरी मोहल्ले का रहने वाला 26 वर्षीय मरीज हाल ही में दिल्ली से लौटा था। बिहार ने पिछले दिन 100 COVID-19 मामले दर्ज किए।

Latest News