Railway Recruitment 2019 : केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि रेलवे अगले दो वर्षों में लगभग 2.25 लाख से 2.50 लाख कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए दो चरणों में एक और मेगा भर्ती अभियान चलाएगा। इनमें से 10% नौकरियां आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए आरक्षित होंगी। रेलवे द्वारा 2018 में जारी की गई बंपर भर्ती भी अभी प्रक्रिया में हैं।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि डेढ़ लाख कर्मचारियों की भर्ती मार्च-अप्रैल तक पूरी हो जाएगी। गोयल ने कहा कि अगले दो वर्षों में रेलवे द्वारा कुल चार लाख लोगों को काम पर रखा जाएगा। “हमारे पास लगभग 12 लाख कर्मचारी हैं और सालाना लगभग 40,000-50,000 सेवानिवृत्त हैं। हमने पहले से योजना बनाई है ताकि रेलवे में कोई भी पद खाली न रहें … रेलवे ईडब्ल्यूएस के लिए 10% कोटा लागू करने वाली पहली केंद्र सरकार बन गई है।” नौकरियां, “उन्होंने कहा। यादव ने कहा कि सभी रिक्त पदों को भरने के लिए ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 1.31 लाख पदों की नई भर्ती का पहला चरण फरवरी-मार्च में शुरू किया जाएगा। यह राउंड अप्रैल-मई, 2020 तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद, लगभग 99,000 कर्मियों की भर्ती सेवानिवृत्ति के बाद होने वाली रिक्तियों के लिए शुरू हो जाएगी। हाल ही में ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है।

Latest News