कई लोगों को पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदना पसंद होता है. वह एंटीक चीज और पुराने नोटों का कलेक्शन करते है. साथ ही यह लोग अपने शौक पूरे करने के लिए लाखों रुपए भी लुटा देते है. ऐसी कई ऑनलाइन वेबसाइट है. जिन पर पुराने नोट और सिक्कों के लेन-देन का व्यापार किया जाता है. इन वेबसाइट पर आप अपने पुराने नोट और सिक्कों को सेल करके लाखों रुपए भी कमा सकते है. आज हम आपको इस लेख में पुराने नोट और सिक्कों के बारे में जानकारी देंगे.

जानिए पुराने नोट और सिक्कों की खासियत

यदि आपके पास भी है ₹5 का पुराना नोट है जिस पर 786 सीरियल नंबर छपा हुआ है. तो समझ लीजिए की आप इसे बेचकर एक रात में लाखों रुपए कमा सकते है. और इस पर ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की तस्वीर छपी हुई है. तो इस नोट के आपको ₹2लाख से 5 लाख तक मिल सकते है.

देखें Video: बीच सड़क Nirahua ने की एक्ट्रेस से जबरदस्ती, रोमांस का वीडियो हुआ वायरल

इन लाखों रुपए से आप अपने शौक पूरे कर सकते है. साथ ही इन पुराने नोटों और सिक्कों के हजारों से लाखों रुपए तक मिलेंगे.₹1,2,5,10,20,50,100,200 या 2000 के नोट पर यदि 786 सीरियल नंबर होगा. तो आप इस नोट को बेच कर ₹5 लाख तक कमा सकते है.

जानिए कैसे बेच सकते है, आप पुराने नोट और सिक्के

सबसे पहले आपको ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर अपना सेलर के रूप में अकाउंट बनाना होगा. जहां पर आप पुराने नोट और सिक्के सेल कर सकते है.

कुछ ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध है, जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जैसे ebay, OLX, coinbazzar

फिर आपको अपने पुराने नोट और सिक्के के आगे पीछे की फोटो अपलोड करनी होगी. साथ ही पूछे गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे. अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर डाले.

ताकि जो यह नोट और सिक्के खरीदने में दिलचस्पी लेगा, वह आप से आसानी से संपर्क कर सके. और आपके पुराने नोट और सिक्के की सही कीमत आपको मिल जाएगी.