Sarkari Naukri: भारतीय वायु सेना ने योग्य आवेदकों से एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट – 2021 (एएफसीएटी-02/2021) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उल्लेखनीय है कि यह टेस्ट फ्लाइंग ब्रांच में शॉर्ट सर्विस कमिशन और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्नीकल एंड नॉन-टेक्नीकल) ब्रांचेज में पर्मानेंट कमिशन और शॉर्ट सर्विस कमिशन की ग्रांट के लिए आयोजित करवाया जाता है। इन भर्तियों के तहत कुल मिलाकर 334 पद भरे जाएंगे। वायु सेना की ओर से कोर्सेज की शुरुआत जुलाई, 2022 में होगी। इच्छुक व योग्य आवेदक 30 जून, 2021 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 28 अगस्त, 29 अगस्त और 30 अगस्त, 2021 को होगा।

कैसे होगा चयन
ग्राउंड ड्यूटी (टेक्नीकल) ब्रांच के लिए आवेदकों को एएफसीएटी के साथ ही इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (इकेटी) भी देना होगा। एएफसीएटी 2 घंटे की अवधि का होगा। इसमें जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी एंड रीजनिंग एंड मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट से संबंधित 300 माक्र्स के कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, इकेटी में 150 माक्र्स के 50 सवाल 45 मिनट में हल करने होंगे। इसमें मेकेनिकल, कंप्यूटर साइंस एंड इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। सही जवाब के लिए 3 माक्र्स मिलेंगे और गलत जवाब के 1 अंक काटे जाएंगे।

Latest Govt jobs for 12th pass

क्या है योग्यता
फ्लाइंग ब्रांच: जरूरी है कि मैथ्स और फिजिक्स दोनों में न्यूनतम 50-50 फीसदी माक्र्स के साथ 12वीं कक्षा पास की हो। साथ ही न्यूनतम 60 फीसदी माक्र्स के साथ न्यूनतम 3 वर्षीय डिग्री कोर्स या न्यूनतम 60 फीसदी माक्र्स के साथ बीइ/बीटेक की डिग्री या न्यूनतम 60 फीसदी माक्र्स के साथ एरोनॉटिकल सोसायटी ऑफ इंडिया या असोसिएट मेंबरशिप ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) की सेक्शन ए एंड बी परीक्षा पास की होनी जरूरी है। फ्लाइंग ब्रांच के लिए आवेदकों की उम्र 1 जुलाई, 2022 को 20 से 24 वर्ष होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल ब्रांच): एरोनॉटिकल इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स) ब्रांच और एरोनॉटिकल इंजीनियर (मेकेनिकल) के लिए जरूरी है कि मैथ्स और फिजिक्स दोनों में न्यूनतम 50-50 फीसदी माक्र्स के साथ 12वीं कक्षा पास की हो। साथ ही, इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में डिग्री या एरोनॉटिकल सोसायटी ऑफ इंडिया या असोसिएट मेंबरशिप ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) की सेक्शन ए एंड बी परीक्षा पास की हो। इस ब्रांच के लिए आवेदकों की उम्र 1 जुलाई, 2022 को 20 से 26 वर्ष होनी अनिवार्य है।

ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल) ब्रांच: एडमिनिस्ट्रेशन के लिए 12वीं कक्षा और न्यूनतम 60 फीसदी माक्र्स के साथ ग्रेजुएट डिग्री या असोसिएट मेंबरशिप ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) की सेक्शंस ए एंड बी परीक्षा या एरोनॉटिकल सोसायटी ऑफ इंडिया पास की होनी जरूरी है। एजुकेशन के लिए 12वीं कक्षा और न्यूनतम 50 फीसदी माक्र्स के साथ पीजी और 60 फीसदी माक्र्स के साथ ग्रेजुएशन होनी जरूरी है। उम्र 1 जुलाई, 2022 को 20 से 26 वर्ष होनी अनिवार्य है।

मीटियोरोलॉजी के लिए योग्यता
आवेदकों का 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है। साथ ही, न्यूनतम 50 फीसदी माक्र्स के साथ पीजी डिग्री होनी चाहिए। ग्रेजुएशन स्तर पर उनके मैथ्स और फिजिक्स में अलग-अलग न्यूनतम 55 फीसदी माक्र्स होने अनिवार्य हैं।

कैसे करें आवेदन
योग्य व इच्छुक आवेदक वायुसेना की कॅरियर वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के साथ ही, आवेदकों को एग्जामिनेशन फीस के रूप में 250 रुपए जमा करवाने होंगे। आवेदकों को अपनी कलर पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपलोड करनी होगी। याद रखें कि आवेदन करने से पहले सभी दिशा-निर्देशों को सही ढंग से पढ़ लें। अगर किसी आवेदक द्वारा आवेदन फॉर्म में दी गई सूचना गलत पाई जाती है तो चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में उस आवेदक का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

एम्स जोधपुर
में 106 पदों पर निकलीं रिक्तियां
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), जोधपुर में सीनियर रेजिडेंट्स के 106 पदों के लिए आवेदन मंगवाए गए हैं। इन भर्तियों के तहत एक आवेदक केवल एक ही विभाग के लिए आवेदन कर सकता है। योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। आवेदक 21 जून, 2021 को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
जरूरी है कि आवेदकों ने 21 जून, 2021 तक अपनी क्वालिफाइंग परीक्षा पास कर ली हो। इसके साथ ही, 21 जून, 2021 को उनकी अधिकतम उम्र 45 वर्ष होनी अनिवार्य है। इसमें एससी/एसटी वर्ग के आवेदकों को 5 वर्ष, ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन
इच्छुक व योग्य आवेदक एम्स जोधपुर की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, सामान्य/ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000 रुपए और एससी/एसटी वर्ग के आवेदकों को 800 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी।

Latest News