sarson ka tel price

Sarson ka tel price:सरसों का तेल बाजार में अचानक से तेज पहुँच गया। क्योंकि ब्रोकर्स ने सरसों को मंडियों से सीधे अपने गोदामों में पैक कर दिया। सरसों का बाजार में न होना ही कीमतों में वृद्धि के संकेत हैं। इस बार सरसों की अच्छी आवक होने से जल्द ही सरसों के तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिलेगी। इस बार सरसों के भाव 8 हजार रूपए क्विंटल तक चले गए थे। एक क्विंटल सरसों में तीसरे हिस्से का तेल निकलता है। यदि आप एक वर्ष का एक साथ सरसों का तेल खरीदते हो तो आपको बेहद सस्ता पड़ेगा।

सरसों की खल के भाव

सरसों की खल इस बार बाजार से जल्द ही गायब हो गई थी। इसका सीधा सा मतलब है कि ब्रोकरों ने बाजार में सरसों को फिर से आने ही नहीं दिया। मंडी से सीधे गोदाम में ही पैक कर दिया। सरसों की खल इस बार भी बाजार से गायब रह सकती है। कुछ बड़ी तेल कंपनियां सरसों के तेल की जगह अन्य ब्रांड को बढ़ावा दे रही है। अन्य ब्रांड के स्वाद में पड़ने के बाद लोग सरसों को भूले जा रहे हैं। सबसे बड़ी बात तो ये दखने को मिलेगी कि अन्य हल्के कुकिंग आयल खाने वाले लोगों से सरसों का तेल नहीं पचेगा।

सरसों के तेल के लाभ

सरसों के तेल में चिकनाहट होती है, लेकिन वो आयल भी किस काम का जिसमें चिकनाहट न हो। पूरे शरीर में जरुरी पोषक तत्व और मांसपेशी की बेहद जरुरी होता है। सरसों का तेल बालों में लगाने से बाल भी मजबूत रहते हैं। सरसों के तेल में पका हुआ भोजन ज्यादा स्वादिष्ट होता है।

सरसों के तेल के ताज़ा भाव

सरसों के तेल के भाव 170 रूपए किलोग्राम से शुरू होते हैं। चंबल तेल के भाव थोड़े से ज्यादा हो सकते हैं। जबकि सीधे ऑयल मिल से लेने पर 160 रूपए किलोग्राम भी मिल जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *