Railway New Rule: रेल देश के करोड़ों लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए सबसे सुरक्षित साधन माना जाता है। इस कारण हर दिन करोड़ों लोग रेल से ही यात्रा करते हैं। लोगों को आने जाने में असुविधा न हो इसलिए भारतीय रेलवे हजारों ट्रेनों का संचालन कर रहा है और उसमें भी कई तरह की सुविधाओं को मुहैया करा रहे हैं। जिससे यात्री आसानी से ट्रेन से अपना सफर कर सकें, लेकिन रेलवे यात्रा करने के भी कई नियम भी हैं। इसमें अगर किसी को बिना टिकट पकड़ा गया तो अगर किसी व्यक्ति को पकड़ा गया तो दंड दिया जाएगा। इसके अलावा ऐसे रेलवे के और कई नियम हैं।

भारतीय रेलवे के नियमानुसार अगर किसी व्यक्ति की ट्रेन दो घंटे पहले की है तो आप 2 घंटे पहले इस स्टेशन पर पहुंच कर इंतजार कर सकते हैं। यदि आप ट्रेन से गुजरात जा रहें हैं तो आप 4 से 5 घंटे पहले रेलवे स्टेशन जा कर वहां अपनी ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं।

टिकट होने पर भी देना पड़ सकता है जुर्माना

आपको बता दें कि यदि आप रेलवे के इस नियम का उल्लंघन करते हैं तो टिकट चेकर होने के बावजूद भी टीटीई आपसे किसी भी प्रकार का जुर्माना वसूल सकता है। यदि आप दिए गए क्लासिक टाइम सारणी का पालन नहीं करते और आपके पास स्पैनिश टिकट नहीं हैं, तो आपको अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है। इसलिए आपको प्लेटफ़ॉर्म पर जाने से पहले प्लेटफ़ॉर्म टिकट खरदना पड़ेगा।