अक्सर ड्राइविंग के दौरान खराब सड़क के कारण ड्राइवर को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उसे कई बार थकान भी होने लगती है। जानें कुछ मददगार फीचर्स के बारे में –

१०० किलोमीटर से ज्यादा की दूरी का सफर तय करने में आपको कार के ये फीचर काम आएंगे।

स्पीड करे मेंटेन
किसी भी कार के लिए बेहद जरूरी फीचर होता क्रूज कंट्रोल सिस्टम। इसके जरिए आप लंबी यात्रा के दौरान बिना एक्सेलेरेटर दबाए या गियर बदले सफर कर सकते हैं। इस मोड पर कार खुद ही स्पीड मेंटेन करती है। लंबी यात्रा के दौरान यह आपको सुरक्षित रखता है और इस मोड को आप कभी भी हटा सकते हैं।

क्लाइमेट कंट्रोल
वैसे तो पुरानी कारों में यह फीचर है लेकिन नई कारों में क्लाइमेट कंट्रोल फीचर को निश्चित रूप से जोड़ा जाता है। यह कार के तापमान को कंट्रोल रखने का काम करता है। इसकी खासियत यह है कि अपने आप ही पता लगा लेता है कि गर्मी ज्यादा है या कम और फिर उसी हिसाब से कार की कूलिंग करता है।

कूलिंग फीचर
नई व प्रीमियम कारों की बात करें तो इन कारों में कूलिंग सीट्स का फीचर होता है। सफर के दौरान परेशानी न हो इसके लिए आप इस फीचर की मदद से बिना एयर कंडीशनर चलाए कूलिंग हासिल कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस फीचर के तहत आपको कार में आगे की सीटों के नीचे फैन लगे मिलेेंगे।

कंफर्टेबल सीट्स
आजकल ज्यादातर फोर व्हीलर गाडिय़ों में आरामदायक इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट उपलब्ध होती है। एक बटन क्लिक कर आप इन्हें अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। सफर के दौरान आपको सीट एडजस्टमेंट नहीं करना पड़ता बल्कि एक बटन दबाते ही आप अपनी पसंदीदा पोजिशन में आ सकेंगे।

Latest News