माइक्रोब्लॉगिंग साइट टेलीग्राम वर्तमान में किसी भी अन्य साइट से कम नहीं है। यह इन दिनों कई नए फीचर्स के साथ यूजर के लिए उपयोगी बन रहा है।

2017 से टेलीग्राम में पेमेंट बॉट मौजूद है। इससे यूजर्स को सुरक्षित तरीके से पेमेंट करने की अनुमति मिलती है।

पेमेंट फैसिलिटी
आजकल लगभग सभी साइट या ऐप पर ऑनलाइन पेमेंट संभव है। टेलीग्राम पर व्यापारी किसी भी चैट पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट कर पाएंगे। इस नए फीचर के तहत टेलीग्राम कोई कमीशन नहीं लेगा और न ही पेमेंट की डिटेल अपने पास सेव करेगा। इसके डेस्कटॉप वर्जन में भी पेमेंंट कर सकते हैं।

चैट शेड्यूल करें
पहले से गूगल मीट पर मौजूद वॉइस चैट का विकल्प अब टेलीग्राम साइट पर भी उपलब्ध है। टेलीग्राम पर गु्रप एडमिन और चैनल्स अब वॉइस चैट को डेट व टाइम डालकर शेड्यूल कर पाएंगे। खास बात है कि यह कम्युनिटी मेम्बर्स को अपने दोस्तों का पता लगाने और कॉल करने के लिए समय देता है।

नए फीचर्स
टेलीग्राम दो नए फुली फीचर्ड टेलीग्राम वेब ऐप लाया है। ये दोनों वेब ऐप एनिमेटेड स्टीकर्स, डार्क मोड, चैट फोल्डर्स जैसे कई फीचर्स को सपोर्ट करते हैं। इन ऐप्स को केवल ४०० केबी डाउनलोड स्पेस की जरूरत होगी। नए वेब वर्जन के साथ आप किसी भी डिवाइस पर अपनी चैट पर इंस्टेंट पहुंच जाएंगे।

बदलें प्रोफाइल फोटो
टेलीग्राम ने हाल ही अपने यूजर के लिए मिनी प्रोफाइल नाम का नया फीचर जारी किया है। इसके जरिए आप बिना किसी चैट से वापस आए अपनी प्रोफाइल फोटो और बायो को एडिट कर पाएंगे। खास बात है कि इस फीचर के तहत चैटिंग के दौरान अपनी प्रोफाइल को एक्सपेंड करके देख भी सकते हैं।

Latest News