omicron latest update

ओमिक्रॉन वेरिएंट का प्रकोप पूरी दुनिया भर में देखा जा सकता है। धीरे-धीरे मामले बढ़ने के साथ ही मृत्यु भी होने के मामले सामने आने से चिंता बढ़ने लगी है। सरकारें भी उचित कदम उठा रही है। देखा जाए तो कोरोना के लिए घर में खाने की कुछ चीजें भी इसमें फायदा दे सकती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने पर बीमारियों के हावी होने का खतरा न के बराबर हो जाता है। ऐसे में शरीर को इम्युनिटी बस्टर की जरुरत होती ही है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज, ड्रिंक, इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड भी लेने चाहिए। इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली ड्रिंक्स पर खर्चा करना गलत है। अगर आप किचन में रखी कुछ चीजों का सेवन करते हैं तो आपको उनसे भी ज्यादा फायदा मिल सकता है।

Omicron Latest Update

खाना बनाने हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें। हल्दी इम्यूनिटी बढ़ाने सहित शरीर को गर्म रखने में भी सहायता करती है। सर्दी, खांसी और जमी हुई ठंड को निकालने के लिए गर्म दूध में हल्दी पीनी चाहिए। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने से इम्यूनिटी और शारीरिक क्षमता को ग्रोथ मिलती है। हल्दी का सेवन दूध, गर्म पानी या चाय या अन्य औषधियों के रूप में भी किया जा सकता है।

गले को साफ़ रखने वाली दालचीनी खाने का स्वाद भी बढ़ाती है। इम्यूनिटी बढ़ाने में भी दालचीनी का पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्दियों में कई बीमारियों से बचाने के लिए भी भी इसका सेवन किया जा सकता है। कोरोना महमारी में आयुष मंत्रालय भारत सरकार ने भी विशेष काढ़ा बनाया था। औषधालय में भी भेजे गए थे। चाय में मिलाकर, काढ़े में मिलाकर भी इसे ले सकते हैं।

अदरक में एंटी माइक्रोबियल, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है, लेकिन ज्यादा सेवन करना भी सेहत के लिए खराब हो सकता है। ग्रीन टी में आधा चम्मच अदरक ले सकते हैं या पाउडर को शहद में मिलकर भी ले सकते हैं। अदरक और शहद से पुरानी खांसी भी ठीक हो जाती है।

पिप्पली में औषधीय गुण सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। पाउडर को शहद के साथ या इसे सेंधा नमक के साथ भी सेवन कर सकते हैं। पिप्पली के पाउडर को मसाला चाय में में भी पी सकते हैं। पिप्पली के पॉउडर को फलों और सलाद के ऊपर छिड़ककर भी खा सकते हैं। पाचन में सुधार के लिए यह काफी अच्छी जड़ी बूटी है।

Latest News