फेसबुक ने हाल में अपना न्यूजलेटर बुलेटिन लॉन्च किया है। यह बुलेटिन फ्री और पेड आर्टिकल व पॉडकास्ट काबड़ा प्लेटफार्म है। इसके लिए आपको बुलेटिन डॉट कॉम पर जाना होगा। न्यूजलेटर्स के लिए इस प्लेफार्म पर कई राइटर्स को शमिल किया गया है। फेसबुक तेजी से बढ़ते ईमेल न्यूजलेटर के ट्रेंड में मुकाबला करने पर जोर दे रहा है। फेसबुक का कहना है, अभी वो क्रिएटर्स के रेवेन्यू में कोई कटौती नहीं करेगा। क्रिएटर्स अपने सब्सक्रिप्शन की कीमत खुद चुन सकेंगे। फेसबुक अगले तीन साल में विश्वस्तर पर ७४०० करोड़ रुपए का निवेश करेगा। कंपनी का कहना है कि आर्टिकल और पॉडकास्ट, फेसबुक न्यूज फीड और न्यूज सेक्शन में मिलेंगे।

फेसबुक ने अपने प्लेटफार्म पर लाइव ऑडियो रूम और पॉडकास्ट फीचर की शुरुआत की है। फेसबुक का कहना है कि वो अपने प्लेटफार्म पर ऑडियो को बेहतर बनाने के काम कर रहा है। फेसबुक से पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर और मैसेजिंग प्लेटफार्म डिस्कार्ड लाइव ऑडियो सेग्मेंट की शुरुआत कर चुके हैं। फेसबुक के मुताबिक, फिलहाल अभी अमरीकी सेलिब्रिटी और फेसबुक ग्रुप लाइव ऑडियो रूम बना सकेंगे। इनमें 50 स्पीकर्स शामिल किए जा सकते हैं और सुनने वालों की संख्या पर कोई पाबंदी नहीं होगी। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार, लिंक्डइन और रेडिट भी ऐसी सर्विस शुरू कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम डीएम से जुड़े काम के सवाल-जवाब
यदि आप इंस्टाग्राम पर नए हैं व इसके डायरेक्ट मैसेजिंग यानी डीएम फीचर का उपयोग करने के मामले में भ्रमित होते हैं तो यहां कुछ आसान सवाल-जवाब दिए जा रहे हैं।

डीएम सेंड व रिसीव कैसे करें
इंस्टाग्राम ऐप पर फीड में जाकर उस व्यक्ति को चुनें, जिसे डीएम भेजना चाहते हैं। उसके प्रोफाइल पर टैप कर मैसेज पर टैप करें। चैट थ्रेड खुल जाएगा। जिस पोस्ट को शेयर करना है, उसके नीचे पेपर एयरप्लेन आइकन पर टैप कर कॉन्टेक्ट चुनें, जिसके साथ यह पोस्ट शेयर करनी हो। यह डीएम के जरिए शेयर होगी। यहां ग्रुप चैट के लिए अपने डीएम में जाकर पेंसिल की तरह दिखने वाले बटन पर टैप करें। यहां सजेस्टेड या फॉलोअर्स की लिस्ट में से, जिसे ग्रुप चैट में जोडऩा चाहते हैं, उसे ऐड करें।

इंस्टाग्राम प्रोफाइल में वीडियो चैट
संबंधित प्रोफाइल पर जाकर इलिप्सिस सिंबल पर टैप करने से प्रोफाइल शेयर का विकल्प मिलेगा और प्रोफाइल का वेब पता भी मिल जाएगा। इसके साथ ही टॉप राइट कॉर्नर पर आपको वीडियो का सिंबल दिखेगा। इस पर टैप करने से आप संबंधित कॉन्टेक्ट के साथ वीडियो चैट भी कर सकते हैं। यदि आप कुछ लोगों के साथ वीडियो या टैक्स्ट चैट करना चाहते हैं तो उन्हें अपने रूम में इनवाइट कर सकते हैं। इसके लिए आपके डीएम पर क्रिएट रूम का विकल्प मिलेगा।

Latest News