Today Weather Update

Today Weather Update: राजस्थान सहित कई राज्यों में अगले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ के चलते ओलावृष्टि होगी। कुछ जगहों पर मध्यम बारिश की पूरी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक दोनों पश्चिमी विक्षोभ कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश ठिठुरन बढ़ाएगी। कोरोना के चलते सभी को शीतलहर व कड़ाके की सर्दी से बचाव करना बेहद जरुरी होगा। राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में ओलावृष्टि को गंभीरता से लेते हुए किसानों को सचेत किया गया है।

4 व 7 जनवरी को बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक 4 से 7 जनवरी तक दो पश्चिमी विक्षोभ बारिश और ओलावृष्टि का कारण हैं। जिसका असर पूरे राजस्थान में देखने को मिलेगा। पहला पश्चिमी विक्षोभ दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर से गुजरेगा। अरब की खाड़ी से चलने वाली हवाएं और नमी राजस्थान में 4 जनवरी को प्रवेश करेगी। इस तंत्र के चलते बारिश शुरू हो जाएंगी।

5 जनवरी को बारिश
5 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ अपना असर दिखाएगा और अधिकतर स्थानों पर हल्की और मध्यम बारिश होगी। राजस्थान सहित आस-पास के राज्यों में ओलावृष्टि की संभावना है। 6 जनवरी को बारिश तो होगी, लेकिन थोड़ी हल्की हो जाएगी।

7 जनवरी को आएगा एक और पश्चिमी विक्षोभ
7 जनवरी को इन्ही राज्यों में एक और पश्चिमी विक्षोभ बनेगा। जिसका असर 7 व 8 जनवरी को देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 3 जनवरी की रात से तापमान में वृद्धि और उमस बढ़ेगी। 4 जनवरी को सर्द हवा चलने के साथ ही तापमान में गिरावट आएगी और रात तक हल्की बारिश होने लगेगी। दिन में शीतलहर से ठिठुरन बढ़ेगी।

फसलों में रसायन के छिड़काव से बचें
मौसम केन्द्र जयपुर द्वारा जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक बारिश और ओलावृष्टि को देखते किसानों को रसायन के छिड़काव से बचना चाहिए। साथ ही कृषि मंडियो और धान मंडियों में खुले में पड़े अनाज व जिंसो को गोदामों में सुरक्षित रखवा देवें। रबि की फसलों में सिंचाई कुछ समय के लिए स्थगित कर दें।

Latest News