नई दिल्ली: देश कमें कही गर्मी तो कही ठंड के बीच मौसम ने फिर करवट ले ली है। जिसमें कई राज्यों में रिमझिम बारिश के होने की सभंवना है। कई राज्यों में 20 मार्च तक हल्की-हल्की बारिश (Rain) और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. राजधानी दिल्ली की बात करें, तो यहां का मौसम एक बार फिर भरी गर्मी के बीच खुशनुमा हो गया है। अब बादलों के छा जाने के बाद तेज गर्मी से जहां लोगों को राहत मिली है तो वहीं 16 मार्च तक यहां का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक रह सकता है.
अचानक मौसम में हुए परिवर्तन का असर ना केवल गिल्ली में बल्कि पूर्वी भारत, उत्तर पश्चिमी भारत सहित पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र 16 से 20 मार्च देखने को मिलेगा। इन जगहों पर बड़े स्तर पर बारिश की फुहारों के बीच मध्यम बारिश, गरज, आंधी और ओलावृष्टि होने के आसार है। भारत के मौसम विभाग की ओर से मिली चेतावनी के अनुसार अगले 10 दिनों में मध्य, उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में अधिक बारिश और ओलावृष्टि के होने की अशंका है। इससे खेतीहर किसान को भारी नुकसान हो सकता है।
आज इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम विभाग ने 16 से 19 मार्च 2023 के बीच अलग-अलग राज्यो में गर्जन से लेकर आंधी-बारिश को लेकर यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र और कर्नाटक के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और हिमालयी क्षेत्रों समेत कई इलाकों में यलो अलर्ट जारी किया है।
पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश के साथ तेज हवाएं
इसके अलावा छत्तीसगढ़, तेलंगाना, झारखंड और मध्य प्रदेश में 16 से 19 मार्च के बीच भारी बारिश होने की अशंका है। सके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों जैसे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे राज्यो में तेज हवाएं के साथ आंधी और बिजली की कड़कने की संभावनाए बढ़ सकती है।