Whatsapp Fraud

नई दिल्ली: मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के जरिए न केवल लोग पर्सनल बातचीत करते हैं बल्कि व्यवसायिक कामकाज के लिए भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल किया जाता है। इस ऐप ने लोगों का वर्क लोड भी कम कर दिया है। अब व्हाट्सएप के माध्यम से पैसों के लेन-देन से लेकर जरूर ईमेल/ मैसेज भेजे जाते हैं। व्हाट्सएप ने लोगों की जिंदगी जितनी आसान बना दी है उतनी ही खतरनाक भी है। दरअसल, आपकी एक लापरवाही आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में डिजिटल फ्रॉड बढ़ गए है। फ्रॉड करने वाले लोग व्हाट्सएप के माध्यम से लोगों को अनेक प्रकार के मैसेज भेजकर उन्हें बेवकूफ बना रहे हैं। हाल ही में ऐसे कई मामले रिपोर्ट किए गए हैं जिनमें लोगों को कई तरह के मैसेज भेजे गए है और उन्हें धोखाधड़ी का शिकार बनाया गया है।

आज इस लेख में हम आपको पांच ऐसे मैसेज के बारे में बताने वाले हैं जो यदि आपको कभी व्हाट्सएप पर आते है, तो तुरंत सतर्क हो जाएं। ध्यान रखे कभी भी अपनी आवश्यक जानकारी किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर ना करें।

नौकरी से जुड़ा मैसेज

व्हाट्सएप यूजर्स को फ्रॉड करने वाले लोग नौकरी देने का झांसा देकर लूट रहे है। पहले लोगों को नौकरी के नाम पर एक लिंक को खोलने के लिए कहा जाता है। जैसे ही लोग लिंक पर क्लिक करते हैं तो उनका अकाउंट कुछ ही मिनटों में खाली हो जाता है। कई बार एक नंबर पर कॉल करने को कहा जाता है और आवश्यक जानकारी बताने को कही जाती है. यदि आपको भी ऐसा मैसेज आता है तो तुरंत सतर्क हो जाएं और इसकी शिकायत करें

लकी ड्रॉ या इनाम जीतने वाले मैसेज

अक्सर आपने देखा होगा कि आपको ऐसे मैसेज या कॉल आते है जिसमें बताया जाता है कि आप लकी ड्रा के विजेता है और आपको कुछ धनराशि दी जाएगी। व्हाट्सएप पर विशेषकर केबीसी जिओ लकी ड्रॉ के नाम से लोगों को फंसाया जा रहा है। यूजर से कहा जाता है कि धनराशि पाने के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपनी जानकारी दर्ज करें। जैसे ही यूजर उस फॉर्म को भरता है तो कुछ ही मिनटों में उसका अकाउंट खाली हो जाता है।
ऐसे में जब भी आपके पास यह मैसेज आए तो सतर्क हो जाएं और इसकी शिकायत करें।

OTP

कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां फ्रॉड करने वाले व्यक्ति व्हाट्सएप के माध्यम से लोगों से ओटीपी मांगते हैं। मैसेज इस प्रकार होता है कि मैंने ओटीपी से जुड़ा जरूरी मैसेज गलती से आपके नंबर पर भेज दिया है क्या आप इस मैसेज को मुझे भेज देंगे? जैसे ही व्यक्ति ओटीपी की जानकारी शेयर करता है तो आपका अकाउंट मिनटों में हैक हो जाता है।

ऐसे में अगली बार जब भी ऐसा मैसेज आए तो तुरंत सतर्क हो जाएं और ये गलती भूलकर भी ना करें।

बिलों के भुगतान को लेकर मैसेज

कई लोगों को बिलों के भुगतान को लेकर भी मैसेज किया जाता है जिसमें इस बात का दावा किया जाता है कि यदि वे समय पर बिल नहीं भरते है तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा । इससे बचने के लिए यूजर से एक नंबर पर कॉल करने को कहा जाता है जहां उससे जरूरी जानकारी पूछी जाती है।

उत्सुकता वाले मैसेज

फ्रॉड करने वाले व्यक्ति व्हाट्सएप यूजर को ऐसे मैसेज भेज रहे है जिसे देखते ही यूजर खोलने पर मजबूर हो जाता है। यह मैसेज इस तरह के होते है कि क्या इस वीडियो में आप दिख रहे है या फिर क्या आपकी ये फोटो है? जैसे ही व्यक्ति मैसेज पढ़ता है तो उसमें उत्सुकता आ जाती है और वह तुरंत लिंक पर क्लिक करता है. ऐसा करते ही आप हैकिंग का शिकार हो जाते है.

Latest News