अलवर पुलिस ने लांच किया एप, आसान करेगा पुलिस की राह
rajasthan police seventh pay commision

अलवर. अब किसी अपराधी के बारे में जरा सा भी संकेत मिल रहा हो तो वह पुलिस की पकड़ से बच नहीं पाएगा। अलवर पुलिस ने ‘अभेद नाम से शनिवार को एक ऐसा एप लॉन्च किया है, जिसमें अपराधियों की पूरी कुंडली होगी। अपराधी वेश बदलकर भी इस एप को भेद नहीं पाएंगे, पुलिस इस एप की मदद से अपराधी तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा।

राजस्थान पुलिस सहित अन्य किसी पुलिस एजेन्सी के पास अब तक एेसा कोई साधन नहीं था, जिससे सीसीटीवी या अन्य किसी तरह प्राप्त मुलजिम के फोटो या फिंगर प्रिंट का मिलान मौजूदा डाटा बैंक से कराया जा सके। अभेद देश व दुनिया का पहला एेसा सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, जिसमें चेहरा, फिंगर प्रिंट व वॉयस तीनों को पंजीकृत करने एवं पहचान करने की तकनीक उपलब्ध है।
राहुलप्रकाश, जिला पुलिस
अधीक्षक, अलवर

वेश बदलकर भी नहीं छुप सकेंगे
जिला पुलिस अधीक्षक राहुलप्रकाश ने बताया कि  एप में अपराधियों के फोटो, फिंगर प्रिंट, आवाज व आपराधिक रिकॉर्ड रखे जा सकेंगे। यह वेश बदलकर छुपने वाले अपराधियों का ठिकाना बता देगा। एप में उसका असली चेहरा आ जाएगा। सीसीटीवी फुटेज, फिंगर प्रिंट जैसे साक्ष्यों के आधार पर आसानी से अपराधियों तक पहुंचा जा सकेगा। थाना स्तर पर आईओ इसे अपने मोबाइल में गूगल से भी डाउनलोड कर सकेंगे।

Latest News