पंचायत में सहायक के 27,635 पदों पर निकली वैकेंसी,  12वीं पास 28 तक करें आवेदन 

 
gram sahayak

राजस्थान सरकार द्वारा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज  विभाग  के लिए   ग्राम पंचायत सहायक के पद हेतु  आवेदन आमंत्रित किये हैं. सरकारी अधिसूचना में यह कुल 27,635 रिक्त पदों की घोषणा की  है.

सभी इच्छुक उम्मीदवार 28 नवंबर 2016 (पूर्वाह्न 10.30 बजे) तक  आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं.

पद अनुसार विवरण
• ग्राम पंचायत सहायक:  कुल 27635 पद

आवेदन प्रक्रिया  :-
केवल  माध्यमिक स्कूल बोर्ड राजस्थान अजमेर से सीनियर सेकेंडरी या समकक्ष न्यूनतम शैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवार ही इस पद के लिए आवेदन  के पात्र हैं. उम्मीदवारों की आयु भी 18-40 वर्ष  के वर्ग समूह के भीतर हो.
उपरोक्त पात्रता मानदंड के अलावा, प्रत्येक  उम्मीदवार सिर्फ  उस ग्राम का निवासी होना चाहिए जिस ग्राम पंचायत के लिए वह अपना आवेदन प्रस्तुत कर रहा है .

कैसे करें आवेदन ?
इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन निर्धारित प्रारूप में भरकर  प्रस्तुत कर सकते हैं. इस संबंध में अन्य कोई विवरण ग्राम पंचायत के कार्यालय से भी  प्राप्त किया जा सकता है. उम्मीदवारों को फार्म के साथ-साथ अपना आवासीय प्रमाण प्रस्तुत करना होगा.
यह भी अनिवार्य है कि आवेदक चयन के दिन अभ्यर्थी को चयन स्थल पर उपस्थित होना होगा। .

महत्वपूर्ण नोट: आवेदक यह ध्यान दें कि ग्राम पंचायत सहायक के पद के लिए चयन  सिर्फ ग्राम सभा की बैठक में 28 नवंबर, 2016 को किया ही जाएगा. इसलिए उम्मीदवार उस दिन पूर्वाह्न 10.30 तक अपने आवेदन पत्र  को  प्रस्तुत कर सकते हैं. प्रत्येक ग्राम पंचायत 2 से 4 ग्राम पंचायत सहायकों का चयन अपने स्तर  पर करेगी.

उम्मीदवारों के चयन के लिए कोई भी  साक्षात्कार या लिखित परीक्षा भी  नहीं होगी. प्रारंभिक कार्यकाल सिर्फ 01 साल का है, यह कार्यकाल उम्मीदवार के अपने व्यवहार और कार्य प्रदर्शन के आधार पर भी  बढ़ाया जा सकता है.

चयनित उम्मीदवार सिर्फ  सरपंच की सहायता के लिए ही  कार्य करेगा और वह पंचायत निधि के समुचित आवंटन में भी खुद मदद करेगा. ग्राम पंचायत सहायक को रु.6000/- रुपये प्रति माह वेतन दिया जायेगा.

यहां आवेदन प्रारूप और विस्तृत विवरण के लिए Click करें.

Latest News