Patwari Bharti 2018 : प्रदेश में विधानसभा चुनाव की गहमागहमी समझो या सरकार में आने से पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा किए गए वादों को पूरा करने की कोशिश समझो, राजस्थान में सरकारी नौकरीयों की भरमार हो रही है।  सभी विभागों में एक के बाद एक नौकरियां निकाली जा रही है।  लेकिन युवा बेहद नाराज है सरकार जिन नौकरियों को 4 साल से रोके बैठी थी उस दौरान अभ्यर्थी पढ़ाई से दूरी बना चुके थे।   अभी भी राजस्थान में भर्तियों का आंकड़ा देखें तो सभी कुछ जोड़कर 2 लाख के करीब पहुंचा है। पिछले वर्ष राजस्थान में पटवारी की भर्ती की गई थी।  जिसमें दो परीक्षाएं आयोजित करवाई गई थी।  हाल ही मिली सूचना के आधार पर पता चला है की पटवारी की जल्द ही एक और भर्ती सूचना जारी होने वाली है।  इसी महीने भर्ती जारी होने के साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।  बेरोजगार युवा को लुभाने की कोशिश सरकार द्वारा की जा रही है। 

2000 पटवारी सहीत 3000 पदों की होगी भर्ती
 यह भर्ती 3000 से अधिक पदों पर होगी जिनमें पटवारी के लिए 2 हजार और स्टेनोग्राफर के लिए 1 हजार से अधिक पद होंगे।  फिलहाल देखा जाए तो रिक्त पदों की संख्या के आधार पर पटवारी और स्टेनोग्राफर भर्ती के राजस्व विभाग विचार—विमर्श में लगा हुआ है। माना जा रहा है कि इस भर्ती में पटवारी और स्टेनोग्राफर्स के पदों की संख्या को तय करके जल्द ही प्रस्ताव राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भेजा जा सकता है।

सभी भर्तियों के परिणाम जारी कर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द
सभी सरकारी नौकरियों के लिए निकली भर्ती प्रक्रिया को जल्द ही पूरा करने का लक्ष्य भी बोर्ड को दिया गया है।  नियुक्ति प्रक्रिया में समय नहीं लगे इसके लिए भी जरुरी आदेश जारी किए गए है।  बोर्ड द्वारा 2 महीने के भीतर परीक्षा कार्यक्रम तय किये जायेंगे। संगणक भर्ती की विज्ञप्ति, परीक्षा और परिणाम के बाद नियक्ति प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है।  इसी तर्ज पर सभी भर्तियां करवाने पर जोर दिया जा रहा है। 

Latest News