पिछले 22 सालों से सीवर में रह रहा है यह जोड़ा, इसकी वजह जानकर आपका प्यार पर विश्वास अटूट हो जाएगा!

दुनिया में दो तरह के इंसान होते हैं जिनके पास सबकुछ होते हुए भी कुछ नहीं होता और वो उसे ज़िंदगी भर ढूंढते रहते हैं और दूसरे जिनके पास जो कुछ भी होता है उसी में शांति से अपना जीवन यापन कर लेते हैं। इस कोलम्बियाई जोड़ी की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। यह जोड़ा पिछले 22 सालों से सीवर में ज़िंदगी बिता रहा है और इनके लिए सुख-भोग और दुनिया का ऐशो आराम मायने नहीं रखता, ये इस सीवर में ही अपने जरूरत के सामान के साथ ख़ुशी से ज़िन्दगी गुजार रहे हैं।

हम जानते हैं कि इस बात पर बिश्वास करना बेहद मुश्किल है लेकिन यह सच है कि मारिया गार्सिया और उनके पति मिगुएल रेस्ट्रेपो पिछले 22 सालों से एक सीवर में रह रहे हैं। ये कहानी बेहद भावनात्मक है। मरिया और उनके पति कोलंबिया के मेडेलिन में मिले थे, उस वक्त वो दोनों ड्रग एडिक्टेड थे.

यह जगह हिंसा और ड्रैग तस्करी के लिए कुख्यात है। ये दोनों उस वक्त सड़क पर ही रहा करते थे और ड्रग्स की लत ने उनके जीवन को बर्बाद कर दिया था।

एक अंग्रेजी वेबसाइट की खबर के मुताबिक मरिया और उनके पति के लिए वो समय बहुत संकट वाला था, इसी वजह से दोनों के एक दूसरे के साथ रहने से सांत्वना मिलती रहती थी, कुछ दिन साथ रहने के बाद मरिया और मिगुएल रेस्ट्रेपो ने ड्रग की लत को छोड़ने का फैसला किया।

नशे के कारण इन दोनों की हालत ऐसी हो गई थी कि इनके किसी भी परिजन ने न तो इन्हें रहने की जगह दी और न ही कोई वित्तीय मदद की, मजबूरीवश इन्हें सीवर को ही अपना घर बनाना पड़ा।

ड्रग्स की लत से निकलने के बाद यहां मरिया और मिगुएल की नई दिशा मिली और वो एक दूसरे से बेहद प्यार करने लगे।

ये जोड़ा तब से अब तक लगभग 22 सालों से इस सीवर में रह रहा है और इनकी इस सीवर को छोड़ने का कोई इरादा नहीं है। जब यह जोड़ा इस सीवर में रहने आया तब यहां हर तरफ सिर्फ गंदगी ही गंदगी थी लेकिन इन्होंने यहां साफ-सफाई और जरूरत के सामान की व्यवस्था कर इसे एक आरामदायक घर बना लिया।

अब इस सेवरा में इनके पास बिजली, बल्ब, गर्मी से लेकर एक छोटी रसोई भी है। इसके साथ ही बाक़ी लोगों की तरह इन्हें भी त्यौहारों के मौके पर अपना घर सजाने का शौक है। इस जोड़े के पास इनका पाला हुआ एक कुत्ता भी है जो इनकी गैरमौजूदगी में इस घर की रखवाली करता है।

मारिया गार्सिया और उनके पति मिगुएल रेस्ट्रेपो की यह कहानी एक सटीक उदाहरण है कि हम सभी को सुख सुविधाओं के साथ साथ प्यार की भी जरूरत होती है।

Latest News