10th pass sarkari naukri

सभी युवा की इच्छा है सरकारी नौकरी लगे।  मगर कॉम्पीशन के चलते फ़ैल हो जाते है मगर कुछ कोर्स ऐसे है जिनमे कॉम्पीशन न के बराबर है।
 कोर्स करने मात्र से ही पात्रता के साथ सरकारी नौकरी भी लग जाता है।

1 . फ़ूड इंस्पेक्टर :  एक वर्षीय और द्विवर्षीय डिप्लोमा के साथ ही स्नातक लेवल का कोर्स है।  इसके लिए विज्ञान  और कला वर्ग का अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकता है।
इसके कुछ ही  मान्यता प्राप्त संस्था है जो प्रशिक्षण देते है।  इसके लिए रसद विभाग में पदो के आलावा निजी खाने पिने का सामान बनाने वाली कंपनी भी नौकरी देती है।
यह राज्य स्टार और राष्ट्रिय स्तर की सभी भर्ती में मान्य है।  और सरकारी नौकरी लगना आसान है। 

यह भी पढ़ें : किस तरह के पुरुषों की और आकर्षित होती है लड़कियां। क्या होती है पसंद

2 .  पुस्तकालय : समस्त विभागोँ में एक पुस्तकालय जरूर होता है जिसके लिए सम्बंधित कोर्स का होना जरुरी है। यह पद के अनुरूप ही डिप्लोमा और डिग्री दोनो तरह के होते है।
यह कोर्स रेगुलर और ओपन दोनों तरह से किया जा सकता है।  इसके लिए सेना में भी अलग से भर्ती निकाली जाती है। पद : पुस्तकालय सहायक से लेकर पुस्तकालयध्यक्ष तक के होते है।

3 . स्टेनो / टाइपिस्ट  : यह डिप्लोमा आईटीआई स्तर पर भी होता है। स्टेनो का पद उस विभाग की अहम् गुप्त जानकारी रखने वाला और भरोसेमंद पद होता है। यह सेना में कमांडेंट का दाहिना हाथ माना जाता है।  तो वहीँ सिविल में यह गोपनीय और भरोसेमंद महत्वपूर्ण पद माना जाता है। इसके लिए स्टेनो के साथ टाइपिंग भी आना जरुरी होती है।

4 .  होटल मैनेजमेंट : बहुत से लोग डिप्लोमा लेकर रखते है।  मगर उनमे से कुछ ही लोग आयुसीमा के दायरे में आते है।  इसके लिए डिग्री अगर ले राखी है तो नौकरी में प्रतिस्पर्धा कम होने के साथ ही सरकारी नौकरी मिल जाती है।  यह  सिविल नौकरी के साथ सेना में भी पद होती है।  सेना के लिए उम्र का दायर और शैक्षणिक योग्यता जरुरी होती है। 
देखें वायरल विडियो : युवती ने किया आत्महत्या का विडियो फेसबुक पर live

5 . पोलोटेक्निक :  करने को तो यह डिप्लोमा बहुत लोग करते है लेकिन सही समय पर उतीर्ण करके अगर सरकारी नौकरी में तयारी की जाए तो निश्चय ही नौकरी मिल जाती है।
मेकेनिकल में डिप्लोमा के साथ ही  भारी वाहन चलाने का लाइसेंस है तो मोटर  गेराज विभाग में नौकरी लगभग पक्की है।  लोको पायलट भी विकल्प है। सेना में भी बहुत पद होते है।

6 . अग्निशमन : यह नौकरी सरकारी और निजी दोनो स्टार पर मिल जाती है।  इसके लिए आपको सरकारी या मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से डिग्री लेनी होगी।  और सरकारी विभागों में इसके पदों के लिए आवेदन करना होगा।  इसके लिए कॉम्पीशन बहुत काम है।

देखें विडियो : नई नवेली भाभी जी ने बैडरूम में मैक्सी पहन किया जबरदस्त डांस

Latest News