Govt Jobs 2018 सरकारी नौकरी पाना प्रत्येक युवा की पहली पसंद है मगर उसमें भी योग्यता के अनुरूप पद होना जरुरी है।  लेकिन देखा जाए तो अभ्यर्थी को मंजिल पाने से पहले उस तक पहुँचने के लिए दूरी तय करनी पड़ेगी।  मंजिल से पहले कुछ विकल्प मिले तो उन्हें बिलकुल नहीं छोड़े लेकिन मंजिल को भी याद रखें।  आज हम आपको न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता वाली ड्राइवर जॉब्स के बारे में कुछ बताने जा रहें हैं।

10th Pass Govt Jobs For Drivers

सरकारी विभागों में वाहन चालक के पद पर भर्तियां होती रहती हैं लेकिन कुछ ही विभाग हैं जिनमे सभी अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन या विज्ञप्ति के माध्यम से पता चलता है।  वर्तमान में न्यू मीडिया के चलन के बाद सभी सरकारी नौकरी में रिक्त पदों का ब्यौरा ऑनलाइन होने से अभ्यर्थी सर्च कर लेते हैं।   आवेदन प्रक्रिया भी ऑनलाइन होती है जिसमें आवेदन निरस्त होने का डर भी नहीं रहता। पुलिस में ड्राइवर की नौकरी और रोडवेज में चालक की भर्ती का सभी को पता रहता है। लेकिन कम पदों पर भर्ती के प्रति लोगों की रुचि बहुत कम रहती है।  ड्राइवर के लिए सबसे महत्वपूर्ण भर्तियां इस प्रकार है :- DRDO Recruitment, Driver Jobs In ISRO, Roadways Driver Bharti, Police Constable Driver Jobs, Driver Fireman jobs, Driver Jobs In Animal husbandry, जैसे बहुत से विभाग हैं जिनमें भर्तियां निकलती हैं।  विश्वविद्यालय, सचिवालय और अन्य विभागों में संविदा जैसे विकल्प भी मौजूद रहते हैं।

Education Qualification For Driver In Govt Jobs 
शैक्षणिक योग्यता के तौर पर सभी सरकारी नौकरियों में न्यूनतम योग्यता के तौर पर 10वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी का होना जरुरी है।  लेकिन कुछ सरकारी नौकरी में न्यूनतम योग्यता 8वीं उत्तीर्ण भी रखी गई है।  ऐसे में परिवहन विभाग भी अब 10वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के ही वाहन चालक के लाइसेंस हेतु योग्यता रखी गई है।   देखा जाए तो बेरोजगारी और प्रतियोगी परीक्षाओं के इस जमाने में सरकारी नौकरी हासिल करना एक मैडल जितने के समान हो गया है।  ऐसे में शैक्षणिक योग्यता और पात्रता सिर्फ आवेदन करने के लिए ही रखी गई है।  नौकरी पाने के लिए आगे के चरण में काबिलियत दिखानी जरुरी है।

Selection Process For Govt vehicle Driver Jobs 
शैक्षणिक योग्यता और पात्रता पूरी होने के बाद चयन प्रक्रिया के लिए आगे के चरण में सभी सरकारी नौकरियों के अलग -अलग हो सकते हैं। पुलिस, DRDO, ISRO, अर्द्धसैनिक बल, और अन्य बड़े विभागों में पहला चरण लिखित परीक्षा का होता है। दूसरा चरण ट्रेड टेस्ट होता है जिसमें वाहन चालन का अनुभव देखा जाता है।  पशुपालन जैसे विभागों में सिर्फ वाहन चालक के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता। इन विभागों में पहला चरण सिम्युलेटर टेस्ट और दूसरा चरण वाहन चालक ट्रेड टेस्ट आयोजित होता है।

किस विभाग में आसानी से मिलेगी जॉब 
सबसे कम competition अगर देखा जाए तो बिना लिखित परीक्षा वाली भर्तियों में होता है। यहाँ वे अभ्यर्थी नौकरी हासिल करते हैं जिनमें वाहन चालन का अनुभव होता है और अच्छे से ट्रेड टेस्ट के जरिए नौकरी हासिल करते हैं।  DRDO और ISRO में लिखित परीक्षा ही सबसे कठिन है।  इसके बाद ट्रेड टेस्ट और सभी चरण साधारण होते हैं।   राज्य पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों में लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ट्रेड टेस्ट भी थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि यहाँ रिक्त पदों की संख्या से पांच गुणा अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण किया जाता है।

Heavy Vehicle Driver Jobs 
सबसे आसानी से नौकरी भारी वाहन चालक के पद पर मिलती है क्योंकि इस पद के लिए बोनस अंक भी दिए जाते हैं।   भरी वाहन चालक का लाइसेंस और अनुभव बहुत कम अभ्यर्थियों के पास होता है। कुछ विभागों में पांच वर्ष का अनुभव माँगा जाता है जिसमें बहुत कम अभ्यर्थी आवेदन कर पाते हैं।  ऐसे में अभ्यर्थी आसानी ने जॉब लग जाते हैं।  जिन अभ्यर्थियों के पास टेक्निकल योग्यता होती है उनको अतिरिक्त 15 अंक तक दिए जाते हैं।  टेक्निकल योग्यता के तौर पर अभ्यर्थी के पास ऑटोमोबाइल में आईटीआई होना जरुरी है।

Latest News