delhi assembly
दिल्ली विधायकों की बल्ले – बल्ले! पास हुआ विधेयक,वेतन भत्ते में 400% बढ़ोत्तरी!
गुरुवार को दिल्ली विधानसभा ने विधायको के भत्ते और वेतन में बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे दी।
सदन में विपक्ष के विरोध और वाकआउट के बाद आखिर मुहर लगा दी। अब इन सबके बाद दिल्ली विधायको का वेतन सभी वेतन मिलाकर 2 लाख 35 हजार रूपए महीना हो जायेगा। मूल वेतन भी खासा बढ़ोतरी की गई और अब संशोधित मूल वेतन 12 हजार से बढ़कर 50 हजार कर दिया गया।
सदन की कर्यवाही का एक हजार से बढ़ाकर 2 हजार रूपए भत्ता कर दिया गया। वहीँ सालाना वेतन में वृद्धि 5 हजार रूपए होगी।
कार्यालय किराया अपने विधानसभा क्षेत्र लेने पर 25 हजार रूपए मिलेगा। यात्रा भत्ता पांच गुना बढ़ाकर छह हजार से 30 हजार रूपए किये गए।
विधायकों को अपने कार्यालय मेंटिनेंस और फर्नीचर के लिए एक लाख रूपए एक मुश्त मिलेगा। कार्यकाल के दौरान रख रखाव के खर्च के रूप में 60 हजार रूपए निर्धारित किये। प्रिंटर, लैपटॉप, मोबाइल ,फ़ोन  एवं अन्य कार्यालय के जरुरी नेटवर्क के खर्चे के लिए कार्यकाल के दौरान एक लाख रूपए दिए जायेंगे। विपक्ष के नेता ने विधेयक का विरोध करते हुए बहार चले गए और कहा की यह मेरी समझ से परे है पैसा जनता में खर्च करने की बहुत जगह है सरकार पहले वो प्राथमिकता तय करे।
फोन का बिल चुकाने के लिए अब महीने के 10 हजार रूपए दिए जायेंगे , कार्यालय में कर्मचारी को वेतन के लिए 70 हजार रूपए दिए जायेंगे।
अब विधायक लग्जरी कर में घूम सकेंगे जहाँ गाड़ी खरीदने के लिए 4 लाख रूपए थे वहीँ अब 12 लाख रूपए  मिलेंगे,और  घूमने फिरने के लिए 50 हजार नहीं अब 3 लाख रूपए मिलेंगे जिनमे यात्रायें शामिल रहेंगी। और पूर्व विधायक पेंशन भी 15 हजार की गई।

Latest News