Automobile News: इंडिया में मारुती ने ऑल्टो में इतने वेरिएंट निकाल दिए, कि लोग इसमें उलझ गए। इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी है। मारुती वैगन आर ने ऑल्टो को पछाड़ते हुए यह रिकॉर्ड तो अपने नाम कर लिया। लेकिन कम बजट में ऑल्टो का कोई मुकाबला नहीं है। मारुती खुद के ही एक्सपेरिमेंट से लोगों को आकर्षित करती है। ऑल्टो की रेंज में मारुती ने बेहतरीन मॉडल निकाला है।

मारुति सुजुकी की कार Maruti Suzuki Celerio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल ने आते ही धूम मचा दी है। अपने नए अवतार में इस छोटी कार ने अपनी कीमत और परफॉर्मेंस के दम पर लोगों को अपना दीवाना बना लिया है। मारुति सुजुकी ने दावा किया है कि यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है जो 35 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है।

Maruti Suzuki Celerio Features

मारूति की इस नई कार को फिफ्थ-जेनरेशन हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म टेक्नोलॉजी पर तैयार किया गया है। कार में ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट सहित कई सारे सेफ्टी फीचर्स दिए जा रहे हैं। कार को कुल 6 कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। ये कलर्स ग्लिस्टरिंग ग्रे, सिल्की सिल्वर, कैफीन ब्राउन, आर्कटिक व्हाइट, फायर रेड और स्पीडी ब्लू है।

कार के एक्सटीरियर में भी एक नया ग्रिल सेक्शन बनाया गया है। इनके साथ ही हनीकॉम्ब इंसर्ट, बल्बनुमा हेडलैंप क्लस्टर और बेहतर बोनट स्ट्रक्चर डिजाईन इसके लुक को शानदार बनाते हैं। कार को पहले से बड़ा और स्पेसियस बनाया गया है। इस कार में 1.2 लीटर कैपेसिटी वाला K12N पेट्रोल इंजन यूज किया गया है, इस इंजन में ड्यूटजेट, डुअल VVT तकनीक का प्रयोग किया गया है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके अलावा कंपनी ने कार को पेट्रोल और CNG वेरिएंट में लॉन्च किया है।

Maruti Suzuki Celerio

कार में K-Series पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है जो 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। यदि इस कार के सीएनजी वेरिएंट की बात करें तो यह कार 35.60 किलोमीटर प्रति लीटर तक की माइलेज दे रही है जो पूरे देश में बिकने वाली कारों में सबसे ज्यादा है। यही नहीं इस कार में 313 लीटर की कैपेसिटी वाला लगेज स्पेस दिया गया है। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 5.15 लाख रुपए से स्टार्ट होती है तथा टॉप मॉडल की कीमत 6.94 लाख रुपए तक है।